नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों ही देशों के सैन्य कोर कमांडर की 12वें दौर की बैठक (Corps Commander Talks) शनिवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर मोल्डो में होगी. ये वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के दूसरी तरफ यानी चीन के कब्जे वाला हिस्सा है. 


चीन ने भेजा प्रस्ताव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12वें दौर की इस वार्ता का प्रस्ताव चीन (China) ने किया है. बताया जा रहा है कि सैन्य वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच बातचीत का मुख्य उद्देश्य गोगरा हाइट्स, CNC जंक्शन और डेप्सांग प्लेंस क्षेत्रों को लेकर चल रहे विवाद को सुलझाने पर होगा. बैठक के बाद इन दोनों जगहों से सैनिकों को पीछे हटने पर प्रगति की संभावना है. इसके अलावा बैठक में सेनाओं की वापसी की समीक्षा की जाएगी. साथ ही घाटी में मौजूदा तनाव को घटाने पर भी चर्चा की जा सकती है.


ये भी पढ़ें:- पान के पत्तों के ये चमत्कारी टोटके नहीं जानते होंगे आप, करते ही बदल जाएगी किस्मत


11 बैठकों में नहीं निकल पाया हल


भारत और चीन के बीच पिछले साल अप्रैल-मई से चले आ रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कोर कमांडर लेवल की 11 बैठकें पहले ही हो चुकी हैं. लेकिन दोनों पक्षों के अपने-अपने रूख पर अड़े रहने के बाद वार्ता बिना कोई हल निकले खत्म हो गई, और ये मसला अभी तक नहीं सुलझ पाया है. हालांकि अब दोनों देशों ने एक बार फिर बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने का फैसला किया है. इसलिए 12वें दौर की ये बैठक शनिवार को चीन में आयोजित की जाएगी.


LIVE TV