नई दिल्लीः चार राज्यों में प्रचंड जीत के बाद भाजपा अब सरकार गठन को लेकर मंथन कर रही है. इस क्रम में आज रविवार को प्रधानमंत्री आवास पर अहम बैठक बुलाई गई. पीएम मोदी के घर पर यूपी, उतराखंड और गोवा सरकार गठन को लेकर बैठक हुई. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व बीएल संतोष समेत कई भाजपा नेता शामिल हुए.


राज्यों में सरकार गठन पर मंथन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले दिनों संपन्न हुए विधान सभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जीत हासिल कर सत्ता में वापसी की थी जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत हासिल कर सरकार बनाई. मणिपुर में भाजपा ने एक बार फिर एन बिरेन सिंह पर भरोसा जताया है और उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है. वह फिर से राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ और गोवा में प्रमोद सावंत का फिर से मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. उत्तर प्रदेश में उपमुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा, यह पेंच अभी तक फंसा हुआ है. क्योंकि केशव प्रसाद मौर्य को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. वह निवर्तमान सरकार में उपमुख्यमंत्री थे. ऐसा माना जा रहा है कि अगले सप्ताह पार्टी तीनों राज्यों में सरकार गठन की प्रक्रिया को पूरी कर लेगी.


गोवा में सोमवार को लगेगी सीएम के नाम पर मुहर?



गोवा विधान सभा चुनाव में भी जीत हासिल करने के बाद भाजपा ने अब तक मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान नहीं किया है. गोवा के मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर आधिकारिक घोषणा कल यानी सोमवार को हो सकती है. सोमवार को गोवा में भाजपा विधायक दल की बैठक होने वाली है. इस बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग सकती है, साथ ही शपथ ग्रहण की तारीख का भी ऐलान हो सकता है. विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए चुनाव में ऑब्जर्वर और को-ऑब्जर्वर की भूमिका निभाने वाले नेता सोमवार सुबह पणजी पहुंचेंगे. इससे पहले गोवा के केयरटेकर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के तीन साल से गोवा के विकास के लिए काम कर रहा हूं. भाजपा के पर्यवेक्षक कल पार्टी विधानमंडल की बैठक के लिए आ रहे हैं. कल की बैठक में सब कुछ तय हो जाएगा. मैं पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को सहर्ष स्वीकार करूंगा.


उत्तराखंड में कौन होगा नया सीएम?


बताते चलें कि उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री को लेकर भाजपा में मंथन जारी है. इसे लेकर उत्तराखंड भाजपा के नेताओं की अमित शाह के आवास पर बैठक हो चुकी है. इस बैठक में जेपी नड्डा, प्रह्लाद जोशी और बीएल संतोष भी मौजूद थे. उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के नाम की चर्चाओं के बीच पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साफ कर दिया है कि वो इस लिस्ट में शामिल नहीं है. सोमवार को देहरादून में उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहेंगी.


LIVE TV