Agnipath Scheme Protest: सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लांच की गई स्कीम अग्निपथ पर पूरे देश में हंगामा मचा हुआ है. कई राज्यों में युवा इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष भी केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर है. एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में झारखंड कांग्रेस के एक विधायक ने अग्निपथ भर्ती कार्यक्रम को वापस नहीं लेने पर देश भर में खून-खराबे की धमकी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल


कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि सरकार के इस फैसले से पूरे देश में हिंसा फैलेगी. देश भले ही खून से लथपथ हो जाए, हम इस नए सैन्य भर्ती कार्यक्रम को शुरू नहीं होने देंगे. अग्निपथ योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए अंसारी ने कहा कि सरकार ने पिछले आठ साल में कोई रोजगार नहीं दिया. प्रधानमंत्री ने पिछले आठ साल में कोई नौकरी नहीं दी. लेकिन आज आप देश की सेना को बेचने जा रहे हैं. आज देश के युवाओं में गुस्सा है, वे सड़कों पर विरोध कर रहे हैं, इसलिए हम किसी भी कीमत पर अग्निपथ योजना को लागू नहीं होने देंगे.


यहां देखें VIDEO:



अग्निपथ योजना को बताया 'दिशाहीन'


अग्निपथ योजना का विरोध तेज होने पर कांग्रेस ने शनिवार को एक बयान में भर्ती कार्यक्रम को दिशाहीन बताया. कांग्रेस ने यह भी कहा कि तीनों सेवाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना में रिक्तियां होने के बावजूद पिछले तीन सालो में कोई भर्ती नहीं हुई थी. हमें इस बात का दुख है कि केंद्र सरकार ने आपकी आवाज को अनसुना करते हुए नई भर्ती योजना थोप दी. जो हर तरह से दिशाहीन है. कांग्रेस ने कहा है कि अग्निपथ योजना पर सेना के कई दिग्गजों के साथ-साथ रक्षा विशेषज्ञों ने भी सवाल उठाया है.


कांग्रेस ने जारी किया ये बयान


कांग्रेस  द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी आपके साथ एकजुटता के साथ खड़ी है और इस लड़ाई में आपका समर्थन करने का वादा कर रही है ताकि योजना को वापस लिया जाए. साथ ही आपके सभी अधिकार प्राप्त किए जा सकें. सच्चे राष्ट्रवादियों की तरह, हम पूरी सच्चाई, अहिंसा, धैर्य और शांति के साथ सरकार के सामने आपकी आवाज उठाएंगे. हम आपसे शांति और अहिंसक विरोध के साथ अपनी सही मांगों को रखने का भी आग्रह करते हैं.


क्या है अग्निपथ योजना?


केंद्र ने मंगलवार को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल की संविदा अवधि पर सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया. योजना के तहत 17.5 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को तीन सेवाओं में शामिल किया जाएगा. अब 2022 भर्ती के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष कर दी गई है. केंद्र ने आश्वासन दिया है कि अग्निवीर चार साल की सेवाओं के बाद अन्य विभागों में नौकरी पा सकेंगे. इसले उन्हें वरीयता भी दी जाएगी.


LIVE TV