Jaw Made Using Leg Bone: उत्तर प्रदेश के आगरा के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने कैंसर मरीज के जबड़े का सफल ऑपरेशन किया है और पैर की हड्डी का इस्तेमाल कर जबड़ा बना दिया है. सर्जरी सफल होने के बाद अब इसकी खूब चर्चा हो रही है. दरअसल, मुंह और गले के कैंसर की वजह के मरीज का जबड़ा (Jaw Surgery) खराब हो गया था और ट्यूमर को ऑपरेशन के बाद निकाला गया था. इसके बाद आगरा स्थित डॉ.सरोजनी नायडू चिकित्सा महाविद्यालय (SN Medical College) में डॉक्टरों ने मरीज की पैर की हड्डी का इस्तेमाल कर उसके जबड़े का पुनर्निर्माण करने में सफलता हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब पूरी तरह ठीक है मरीज


डॉक्टरों ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि जबड़े की सर्जरी (Jaw Surgery) के बाद अब मरीज पूरी तरह से ठीक है. एसएन चिकित्सा महाविद्यालय (SN Medical College) के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में जटिल सर्जरी की गई है और अब मरीजों को इस तरह की सर्जरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा है.


कैंसर वाले जबड़े को हटाकर बनाया नया जबड़ा


एसएन मेडिकल कॉलेज (SN Medical College) ने आगे बताया कि नाक-कान-गला विभाग (ENT Department) के सह आचार्य डॉ. अखिल प्रताप सिंह द्वारा कैंसर ग्रसित जबड़े को हटाया गया और उसके बाद प्लास्टिक सर्जरी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. प्रणय सिंह चकोटिया द्वारा मरीज के जबड़े का पुनर्निर्माण किया गया.


दाएं पैर की हड्डी से बनाया गया जबड़ा


अस्पताल ने  बताया कि जबड़े के पुनर्निर्माण के लिए दाएं पैर की हड्डी का उपयोग किया गया. पैर की हड्डी को सबसे पहले जबड़े के आकार में लाया गया और उसके बाद उस हड्डी में खून का प्रवाह स्थापित करने के लिए उसे गर्दन की नसों से ‘माइक्रोवस्कुलर’ विधि से दोबारा जोड़ा गया. ऑपरेशन करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि इस तरह की सर्जरी को ‘फ्री टिशू ट्रांसफर’ अथवा ‘फ्री फिबुला फ्लैप रिकंस्ट्रक्शन’ कहा जाता है. उन्होंने बताया कि इस सर्जरी से मरीज के चेहरे पर किसी भी तरह की विकृति नहीं होती.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)