Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार को धुंध की एक परत छाई रही. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) इस मौसम में पहली बार ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचा. दिल्लीवासियों ने 94 दिनों के बाद सोमवार को ‘बेहद खराब’ गुणवत्ता वाली हवा में सांस ली और शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम 4 बजे 310 पर पहुंच गया. बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली-एनसीआर में आज से ग्रैप-2 की पाबंदियां लागू हो रही हैं, जिसके तहत लकड़ी जलाने और डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के आनंद विहार में AQI 361


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को सुबह नौ बजे दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 307 रहा, जबकि आनंद विहार सबसे ज्यादा प्रभावित रहा, जहां एक्यूआई 361 तक पहुंच गया. दिल्ली के अलावा एनसीआर के इलाकों में भी हवा बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है. फरीदाबाद में सोमवार को एक्यूआई 238, गाजियाबाद में 337, गुरुग्राम में 246, नोएडा में 356, ग्रेटर नोएडा में 337 दर्ज किया गया.


दिल्ली के 36 में से 26 स्टेशन रेड जोन में


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को शाम चार बजे कई इलाकों में स्थिति बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई. शहर के 36 निगरानी स्टेशन में से 26 रेड जोन में हैं, जहां एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. इन स्टेशन में आनंद विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, पटपड़गंज, रोहिणी, शादीपुर, सोनिया विहार, वजीरपुर, अलीपुर, अशोक विहार, आया नगर, बुराड़ी, मंदिर मार्ग, मुंडका और अन्य शामिल हैं. केंद्र की वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली के अनुसार, प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारकों में परिवहन, पराली जलाना, धूल प्रदूषण और अन्य शामिल हैं, जबकि परिवहन से उत्सर्जन दिल्ली के वायु प्रदूषण का लगभग 10.9 प्रतिशत है.


कब कितना खतरनाक होता है एक्यूआई


मानकों के मुताबिक, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच हो तो इसे ‘अच्छा’ माना जाता है और जब यह 51 से 100 के बीच हो तो इसे ‘संतोषजनक’ श्रेणी में माना जाता है. अगर एक्यूआई 101 से ज्यादा हो जाए और 200 से कम रहे तो ‘मध्यम’ और 201 से 300 के बीच हो जाए तो इसे ‘खराब’ माना जाता है. वहीं, जब एक्यूआई 301 से 400 के बीच पहुंच जाए तो इसे ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच होने पर ‘गंभीर’ माना जाता है.


देश के इन 15 शहरों में भी जानलेवा हुई हवा


प्रदूषण का स्तर सिर्फ दिल्ली में नहीं बढ़ रहा है, बल्कि देश के कई शहरों में हवा जानलेवा होती जा रही है. प्रदूषण ने पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया है और दिल्ली के अलावा अन्य 15 शहरों में भी सांस लेना तक दुश्वार हो गया है. आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को यूपी का मुजफ्फरनगर देशभर में सबसे प्रदूषित रहा, जहां एक्यूआई 394 दर्ज किया गया. इसके अलावा बिहार के बेगूसराय में भी स्थिति बेहद खराब है और एक्यूआई 370 तक पहुंच गया. इसके अलावा एक्यूआई गाजियाबाद में 337, नोएडा में 356, ग्रेटर नोएडा में 337, भिवानी में 310, सोनीपत में 310, सिंगरौली में 293, करनाल में 288, सिरसा में 286, हनुमानगढ़ में 284, रोहतक में 281, हिसार में 268, हाजीपुर में 251 और जिंद में 247 दर्ज किया गया.


वायु गुणवत्ता खराब होने के बाद 'ग्रेप' का दूसरा चरण लागू


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रेप) के दूसरे चरण को सोमवार को लागू कर दिया, जिसमें कोयले और लकड़ी जलाने के साथ-साथ डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना के संचालन के लिए केंद्र की उप-समिति मंगलवार को सुबह आठ बजे से पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संशोधित ग्रेप के चरण द्वितीय के अनुसार 11-सूत्री कार्य योजना लागू करेगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य की व्यापक समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया. इसमें कहा गया है कि निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए ग्रेप के दूसरे चरण के तहत शहर में पार्किंग शुल्क भी बढ़ाया जाएगा.


दिल्ली में होने लगा है ठंड का अहसास


मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सर्दी के मौसम के करीब आते ही दिल्लीवासियों को सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. सोमवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. दिन में आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत से 86 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है और कहा है कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)