Today Weather, अनुष्का गर्ग: सितंबर के महीना का पहला हफ्ता खत्म हो चुका है और मानसून का दौर भी अब लगभग विदा हो चुका है. इसके बावजूद दिल्ली के लोगों को अभी भी गर्मी से खास राहत नहीं मिल पाई है. यहां तापमान भले ही कम हो मगर उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे है. जहां एक तरफ देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ कि स्तिथि देखने को मिल रही है वहीं राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में इस साल बारिश कि गतिविधियों में भारी कमी महसूस की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त महीने में 14 सालों में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उमस भरी गर्मी पसीने छुड़ाएगी
 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Weather) में 9 सितंबर को मौसम का मिजाज सूखा ही बना रहेगा.10 और 11 सितंबर को बारिश होने के आसार है. वहीं 12 सितंबर को बारिश नहीं होगी मगर आसमान में बादल जरूर छाए रहेंगे. इसके बाद 13 और 14 सितंबर को फिर बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि मौसम विभाग ने अभी तक इसको लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है.


दिल्ली-एनसीआर को तेज गर्मी से राहत


दिल्ली (Delhi NCR Weather) में जहां 9 सितंबर को तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके बाद दिल्ली एनसीआर का तापमान 35 डिग्री से कम बना रहेगा. ये इस इलाके में रहने वाले लोगों के लिए एक राहत भरी खबर रहेगी. 14 सितंबर को तापमान में गिरावट होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 14 सितंबर को तापमान 31 डिग्री के आस पास रहने की संभावना जताई है. इसके अलावा उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में लगातार 5 दिनों तक बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.


पूरे भारत में 24 घंटो के अंदर का मौसम का पूर्वानुमान


प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक केरल, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, ओडिशा के कुछ हिस्सों और कोकण व गोवा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.


इन राज्यो में मध्यम स्तर की बारिश संभव
जबकि असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के शेष हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (All India Weather) संभव है .


बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. दक्षिणपूर्व राजस्थान, शेष पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)