All India Rain Forecast: मुंबई और ठाणे में आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं महाराष्ट्र के दूसरे ज़िलों में भी बारिश कहर बरपा रही है. मुंबई-गोवा हाइवे पर भी बारिश ने रौद्र रूप दिखाया है. वहां महाड इलाके में बनी एक सड़क का हिस्सा भारी बारिश की वजह से ढह गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तराखंड में आज भारी बारिश!


उत्तराखंड की बात करें तो राज्य (Uttarakhand Rain Alert) के मौसम विभाग ने आज यानी 21 जुलाई को पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके लिए विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और देहरादून में कहीं-कहीं तेज गर्जना और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है. भारी बारिश से संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने और सड़क-  राजमार्गों के अवरूद्ध होने की आशंका भी जताई गई है. 


मध्य प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम


मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh Rain Alert) में आज से मानसून की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई गई है. भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा और बरसात के स्तर में तेजी आएगी. कई इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. 


काशी में दिख रहा गंगा का रौद्र रूप


पहाड़ी क्षेत्रों में हो रहे लगातार बारिश के बाद देश के कई प्रदेशों में बाढ़ का कहर जारी है. वहीं वाराणसी में गंगा भी अपने रूद्र रूप में है गंगा किनारे 
84 घाटों का आपसी संपर्क टूट चुका है और घाट किनारे के लगभग सभी मंदिर गंगा के पानी (All India Rain Forecast) में डूब चुके हैं. वहीं दशाश्वमेध घाट की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का स्थान भी बदल दिया गया है. गंगा का जलस्तर इस वक्त 3 सेंटीमीटर प्रति घंटे की की रफ्तार से बढ़ रहा है.


नाविकों को सता रही ये चिंता


फिलहाल काशी में गंगा का जलस्तर 63.69 मीटर है. केंद्रीय जल आयोग की माने तो पहाड़ी क्षेत्रों का पानी और यमुना का पानी बढ़ने से गंगा का जलस्तर बढ़ा है. ऐसे ही गंगा का जलस्तर बढ़ता रहा तो कुछ दिनों में नाव संचालन पर रोक लगा दी जाएगी. इसे लेकर नाविक काफी चिंतित है और उन्हें अपनी रोजी रोटी की चिंता सता रही है. 


पंजाब-हरियाणा में भी तेज बरसात


प्राइवेट मौसम एजेंसी की बात करें तो अगले 24 घंटों में कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश (All India Rain Forecast) संभव  है. हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और लक्षद्वीप में भी बारिश के आसार हैं. उत्तरी पंजाब, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 


दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर में भी आज हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने की संभावना है.