नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की चीन के साथ ताजा हालात की समीक्षा. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने भी LAC के हालात की समीक्षा की. चीन के साथ कमांडर स्तर की बातचीत पर भी डोभाल की नजर है. हालात की समीक्षा के लिए अजित डोवल ने कल महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक में गृह सचिव और खुफिया एजेंसियों के प्रमुख भी मौजूद रहे. खुफिया एजेंसियों ने चीन के साथ तनाव पर डोवल को जानकारी दी. चीन के साथ कमांडर स्तर की बातचीत पर डोवल की नजर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुशूल में सुबह 10 बजे से कमांडर स्तर की बैठक चल रही है. पैंगोंग में चीन के मुकाबले भारतीय सेना बेहतर स्थिति में है. चीन ने भारत पर LAC के उल्लंघन का आरोप लगाया है. 28-29 अगस्त की रात पैंगोंग में चीन के साथ भारतीय सैनिकों की झड़प हुई थी. पैंगोंग में भारत-चीन की झड़प पर चीन के दूतावास का बयान सामने आया है. चीन ने भारत पर LAC के उल्लंघन का आरोप लगाया है.


चीन के करीब 500 सैनिक इस अवैध कब्जे के लिए आए थे
29-30 अगस्त की रात लद्दाख के पैंगोंग झील के दक्षिण में  चीन के सैनिकों ने कुछ इलाकों पर कब्जा करने की कोशिश की. चीन के करीब 500 सैनिक इस अवैध कब्जे के लिए आए थे. चीन के सैनिकों के पास रस्सी और चढ़ाई के दूसरे औजार थे. रात के अंधेरे में ब्लैक टॉप और थाकुंग हाइट्स के बीच टेबल टॉप इलाके पर चीनी सैनिकों ने चढ़ाई शुरू की लेकिन भारतीय सेना पहले से मुस्तैद थी. भारतीय जवानों ने चीन की सेना को पहले रोका और फिर चीन को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया. चीन पैंगोंग के थाकुंग इलाके में टशन से आया था, और भारत के बलवानों का फिर से पराक्रम देखकर टेंशन में लौट गया लेकिन इस घटना में भारत की सेना की तरफ से एक भी गोली नहीं चली और ना ही किसी सैनिक की जान गई. 


चीन की साजिशों पर भारतीय सेना ने फेर दिया पानी
चीन धोखेबाजी के लिए कुख्यात है. LAC विवाद को लेकर चीन गलवान की घटना के बाद से जो बातचीत कर रहा है वो सिर्फ चीन की चालबाजी लगती है. बातचीत की आड़ में वक्त लेकर चीन भारत की पीठ पर 1962 की तरह पीठ पर छुरा भोंकना चाहता है लेकिन इस बार चीन की सारी साजिशों पर भारतीय सेना ने पानी फेर दिया लेकिन चीन की बेशर्मी देखिये. गलवान की तरह पैंगोंग की घटना के लिए चीन भारत को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है. चीन सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड ने बयान जारी कर कहा कि सोमवार को भारतीय सेना ने फिर LAC पार की और जानबूझकर उकसाने की कार्रवाई की. अवैध तरीके से LAC पार करने वाली सैन्य टुकड़ी को भारत तुरंत वापस बुलाए. 


VIDEO