नई दिल्ली : 25 मई को एक वर्ष पूरा करने जा रही नरेन्द्र मोदी सरकार ने मंत्रालयों से यह बताने को कहा गया है कि इस एक वर्ष के दौरान सरकार द्वारा उठाए गए नवीन कदमों ने समाज के विभिन्न वर्गों को किस तरह से लाभ पहुंचा।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव विमल जुल्का के हाल के एक संवाद में विभिन्न मंत्रालयों से उनकी उपलब्धियों का ब्यौरा देने तथा यह बताने को कहा गया है कि किस प्रकार से सरकार की नीतियों एवं पहलों ने जमीनी स्तर पर प्रभाव छोड़ा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मंत्रालयों से इन कदमों और कार्यक्रमों से पहले की स्थिति के बारे में भी बताने को कहा ताकि यह पता चल सके कि दोनो परिस्थितियों में कितना फर्क आया है।


एक सूत्र ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों से इस बारे में सफलता की कहानी के बारे में जानकारी मांगी है जिसे सरकार के प्रथम वर्ष की उपलब्धियों के तौर पर पेश किया जा सकता है। आने वाले सप्ताह में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें होंगी जिसमें इन उपलब्धियों का प्रसार करने की योजना तैयार की जायेंगी।


सूत्रों ने बताया कि सरकार इस संबंध में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है । इसमें एक विचार प्रधानमंत्री के साथ बातचीत (टॉकाथन) आयोजित करने का है। उन्होंने कहा कि एक विचार यह भी है कि सरकार इस बात पर ज्यादा ध्यान दे कि उसकी योजनाओं से लोगों को किस प्रकार मदद मिली और किस प्रकार ये योजनाएं और पहल भविष्य में विभिन्न कार्यों की आधारशिला बनेगी। सूत्र ने बताया, ‘ इसे उत्सव के रूप में मनाने की बजाए ऐसा महसूस किया गया कि ये लोक केंद्रीत होना चाहिए और लोगों को यह जानना चाहिए कि सरकार किस तरह से काम कर रही है और किस तरह से उसकी नीतियों से उन्हें लाभ मिलेगा।’