नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एहतियात के तौर पर स्वस्थ्य रहने के लिए अपनी देखभाल के लिए कुछ दिशा निर्देश मंगलवार को जारी किए. इनमें खासतौर से श्वसन संबंधी उपायों का जिक्र गया. ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुष मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘COVID-19 के चलते दुनियाभर में सभी लोग प्रभावित हैं. अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करना अहम भूमिका निभाता है.’’


आयुष मंत्रालय ने आगे कहा गया, ‘‘हम सभी जानते हैं कि इलाज से बेहतर रोकथाम है. अभी तक चूंकि COVID-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाए जो इस वक्त में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं.’’


ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: अब गांवों पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा, कहीं लापरवाही ना पड़ जाए भारी


कुछ सामान्य उपायों को सूचीबद्ध करते हुए मंत्रालय ने दिनभर गर्म पानी पीने, हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करने और ध्यान लगाने तथा भोजन पकाने के दौरान हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाने (डायबिटीज के मरीजों को बिना शुगर वाला) जैसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया.


आयुष मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने तथा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है. इसके अलावा सुबह और शाम दो बार नाक के दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी सुझाए.


सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए उसने दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए भी कहा है.


ये भी पढ़ें- जिस डॉक्टर से पुतिन ने की थी मुलाकात, वो कोरोना पॉजिटिव निकला; फेसबुक पोस्ट में कही ये बात


आयुष मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों से आम तौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है. हालांकि अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है.


इसके अलावा ये भी कहा कि देशभर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने इन उपायों का सुझाव दिया है क्योंकि ऐसा करके संक्रमण के खिलाफ व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है.


LIVE TV