बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक होटल को बिल से 40 पैसे ज्यादा लेना भारी पड़ा है और यह मामला कोर्ट पहुंच गया है. एक वकील और कार्यकर्ता ने 40 पैसे के लिए एक होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कर दी है और बिल का राउंडऑफ करने के खिलाफ होटल को कोर्ट में घसीटा है.


होटल ने 264.6 रुपये की जगह लिए 265 रुपये


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टी नरसिम्हा मूर्ति नाम के वकील ने बैंगलोर जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग से संपर्क कर होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और आरोप लगाया है कि मार्च महीने में वह होटल में गए थे, जहां उनका बिल 264.60 पैसे होना चाहिए था लेकिन होटल वालों ने बिल 265 रुपये बनाकर दिया.


ग्राहकों को धोखा देकर लाखों कमाने का आरोप


वकील टी नरसिम्हा मूर्ति ने कहा, '40 पैसे ज्यादा चार्ज किए जाने को लेकर होटल वालों ने उचित जवाब नहीं दिया.' उन्होंने ग्राहकों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा, 'अगर इसी तरह होटल वाले लोगों से बिल को राउंडऑफ कर चार्ज करते रहे तो वो एक प्रकार से लोगों को धोखा देकर लाखों रुपये कमा रहे हैं.'


VIDEO



कोर्ट ने 20 अगस्त तक स्थगित की सुनवाई


टी नरसिम्हा मूर्ति ने कोर्ट के बताया कि मान लीजिए कि किसी बड़े स्टोर में अगर रोज औसतन 10 हजार ग्राहक आते हैं तो महीने में 3 लाख ग्राहक आएंगे। 3 लाख लोग 50-50 पैसे भी छोड़ दें तो उस स्टोर की 1.5 लाख रुपये की कमाई सिर्फ राउंड ऑफ से ही हो जाएगी. शिकायत पर शुक्रवार को कोर्ट ने सुनवाई की और इसे 20 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया.


होटल व्यवसायी ने दी सफाई


रिपोर्ट के अनुसार, बैंगलोर होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पीसी राव ने कहा, 'मैं कोई टिप्पणी करने से बचूंगा, क्योंकि मामला विचाराधीन है.' वहीं एक अन्य होटल व्यवसायी ने बताया, 'बिल राशि को राउंड ऑफ करने के पीछे कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं है. चूंकि 50 पैसे का सिक्का या 1 रुपये से कम मूल्य के अन्य सिक्के उपयोग में नहीं हैं, इसलिए हम राशि को निकटतम रुपये में राउंडऑफ करते हैं. उदाहरण के लिए, यदि बिल 264.50 रुपये का है, तो हम इसे 264 रुपये कर देते हैं.'


लाइव टीवी