Tobacco Control Efforts: बेंगलुरु दुनिया के उन पांच शहरों में शुमार है, जिन्होंने गैर-संक्रामक रोगों (Non-Communicable Diseases) और दुर्घटनाओं की रोकथाम की दिशा में अपनी उपलब्धियों को लेकर वैश्विक स्तर (Global level) पर पहचान कायम की है. उसने तंबाकू नियंत्रण के अपने प्रयासों (Tobacco Control Efforts) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) की एक पहल के तहत 1.50 लाख डॉलर का इनाम जीता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

WHO ने दिया बयान


विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) के एक बयान के अनुसार लंदन में बुधवार को स्वस्थ शहर साझेदारी सम्मेलन (Healthy Cities Partnership Conference) के उद्घाटन सत्र में उरुग्वे के मॉटेंवीडियो (Motenvideo), मैक्सिको के मैक्सिको सिटी (Mexico City), कनाडा के वैंकूवर (Vancouver) और यूनान के एथेंस (Athens) के साथ बेंगलुरु को भी 2023 के स्वस्थ्य शहर साझेदारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर


इन शहरों को अपने निवासियों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालने और एनसीडी एवं दुर्घटना की रोकथाम के लिए सम्मानित किया गया है. एक बयान के मुताबिक इन पांचों शहरों को साझेदारी के साथ अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए 1.50 लाख डॉलर की इनामी राशि दी गई है. बयान में कहा गया है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु को तंबाकू नियंत्रण, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान घटाने और सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध संबंधी वर्तमान नियमों के अनुपालन में सुधार को लेकर पुरस्कृत किया गया है.


डॉ. त्रिलोक चंद्र के.वी. ने बीबीएमपी की टीम को दिया क्रेडिट


विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) के महानिदेशक डॉ. ट्रेड्रॉस अधनोम घेब्रेयेसस (Director General Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि WHO स्वस्थ शहर साझेदारी के माध्यम से दुनियाभर में ऐसे शहरों के निर्माण के लिए महापौरों का सहयोग करने को कटिबद्ध है, जो जनस्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के बजाय उसकी रक्षा करें. वृह्द बेंगलुरु महानगर पालिका के बयान के मुताबिक लंदन में पुरस्कार प्राप्त करने के बाद वृह्द बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के विशेष आयुक्त डॉ. त्रिलोक चंद्र के.वी. ने कहा कि यह पुरस्कार हमारी बीबीएमपी स्वास्थ्य टीम, समाजिक संगठनों और निवासियों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है. जिन्होंने सभी के लिए एक स्वस्थ शहर बनाने के लिए मिलकर काम किया है.


(इनपुट: एजेंसी)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे