पटना: बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र (Congress Manifesto) जारी कर दिया है. अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किसानों को आधी दर पर बिजली देने के अलावा कर्ज माफ करने करने का वादा किया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 15 योजनाओं का जिक्र किया है, जो सत्ता में आने पर पूरा करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घोषणा पत्र को दिया बदलाव पत्र का नाम
कांग्रेस नेता राजबब्बर, रणदीप सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल, तारिक अनवर, अजय कपूर, निखिल कुमार और सुबोधकांत सहाय ने संयुक्त रूप से घोषणा पत्र जारी किया. पार्टी ने घोषणा पत्र को बदलाव पत्र नाम दिया है. बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) ने कहा इस बदलाव पत्र में जनता के मुद्दों को शामिल किया गया है. हमने इसमें वही बातें रखी हैं, जिसे पूरा कर सकें. हमने ऐसी बातों को शामिल नहीं, किया जिसे लोग चुनाव के बाद जुमला बता देते हैं.


10 लाख युवाओं को रोजगार का वादा
राजबब्बर (Raj Babbar) ने कहा, "सरकार चाहे तो आज भी साढ़े 4 लाख नौकरियां दे सकती थी, लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री ने लोगों के साथ छल किया है. हम रोजगार योजना लाएंगे और सभी जगह सर्वे करेंगे. इससे रोजगार के अवसर और स्वरूप तय किए जाएंगे. हम सत्ता में आएंगे तो 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे और जिन लोगों को रोजगार नहीं मिलेगा, उन्हें 1500 रुपये मासिक दिए जाएंगे."


एसटी-एससी की बच्चियों के पढ़ने और शादी का खर्च
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने कहा, "हम सत्ता में आने के बाद प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध कराएंगे. राजीव गांधी कृषि न्याय योजना लागू करेंगे. राजेन्द्र प्रसाद वृद्ध सम्मान पेंशन योजना लागू करेंगे और बेटियों को मुफ्त शिक्षा देंगे." उन्होंने आगे कहा, एसटी-एससी के बच्ची को बाहर पढ़ने के लिए 80 फीसदी राशि सरकार देगी और एसटी-एससी की बेटी की शादी के लिए 21 हजार रुपये नकद दिए जाएंगे."


LIVE टीवी