पटना: बिहार में विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तीसरे और आखिरी चरण के लिए 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान जारी है. जानकारी के मुताबिक दोपहर एक बजे तक कुल 34.82 प्रतिशत वोटिंग हुई है. सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और कुछ सीटों को छोड़कर सभी जगह शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. इससे पहले बिहार में 28 अक्टूबर और 3 नवंबर को वोट डाले गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

78 सीटों पर मैदान में हैं 1204 उम्मीदवार
तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले शामिल हैं. इस चरण में कुल एक हजार 204 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं और 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता इनके भविष्य का फैसला करेंगे.


1 बजे तक किस जिले में कितनी वोटिंग
पश्चिम चंपारण- 35.81 प्रतिशत
पूर्वी चंपारण - 33.62 प्रतिशत
सीतामढ़ी- 31.51 प्रतिशत
मधुबनी- 34.76 प्रतिशत
सुपौल- 35.73 प्रतिशत
अररिया- 32.79 प्रतिशत
किशनगंज- 34.45 प्रतिशत
पूर्णिया - 36.86 प्रतिशत
कटिहार - 35.34 प्रतिशत
मधेपुरा - 33.93 प्रतिशत
सहरसा-  37.58 प्रतिशत
दरभंगा- 26.58 प्रतिशत
मुजफ्फरपुर - 40.15 प्रतिशत
वैशाली - 37.99 प्रतिशत
समस्तीपुर - 34.16 प्रतिशत


ZEE NEWS शाम 5 बजे दिखाएगा महा एक्जिट पोल
10 नवंबर को बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजों का दिन है. इससे पहले ZEE NEWS बताएगा कि बिहार में अगली सरकार कौन बना सकता है. आज शाम 5 बजे मतदान खत्म होने के बाद ZEE NEWS दिखाएगा महा एक्जिट पोल, जिसमें विशेषज्ञों के साथ बिहार की सभी सीटों का सटीक विश्लेषण होगा.


वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव
विधान सभा चुनाव के साथ वाल्मिकीनगर लोक सभा सीट (Valmiki Nagar Lok Sabha Seat) पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे. ये सीट इसी साल जेडीयू (JDU) सांसद वैद्यनाथ महतो के निधन के बाद खाली हुई थी. आज होने वाले मतदान में पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकि नगर और रामनगर के अलावा सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर और महिषी विधान सभा सीट पर सुबह 7 बजे से 4 बजे तक ही वोटिंग हो सकेगी.


ये भी पढ़ें- बिहार चुनाव: नीतीश कुमार के 'आखिरी चुनाव' की बात क्‍या सियासी दांव है?


पीएम को लेकर आरजेडी नेता का विवादित बयान
बिहार में तीसरे चरण की वोटिंग से पहले आरजेडी (RJD) नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर विवादित बयान दिया है. सिद्दीकी ने पीएम मोदी को दंगेवाला मुख्यमंत्री बताया है. उन्होंने कहा, 'मोदी अब भी गुजरात के दंगेवाले मुख्यमंत्री हैं. प्रधानमंत्री अपनी गरिमा नहीं रख पाए.' इसके बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश बताया. उन्होंने कहा, 'पीएम मोदी 'भारत माता की जय' को आगे रखकर संपूर्ण विश्व को कट्टरपंथ के खिलाफ एकजुट कर रहे हैं. अब्दुल बारी सिद्दीकी को अगर पीएम मोदी की देशभक्ति कट्टरपंथी लगती है तो हमें गर्व है ऐसे प्रधानमंत्री पर.'


VIDEO