Indian Railway: देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां पूरे साल में केवल 15 दिन रूकती है ट्रेनें

देश में कई रेलवे स्टेशन है, जहां पूरे साल ट्रेनें रूकती है और यात्री उसमें चढ़ते है. लेकिन बिहार के औरंगाबाद में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो 365 दिन में केवल 15 दिन खुलता है. यहां केवल 15 दिन ट्रेनें रूकती है.

काजोल गुप्ता Mon, 16 Sep 2024-11:59 am,
1/7

Indian Railway: रेलवे स्टेशन तो आपने कई देखे होंगे, मगर क्या कोई ऐसा रेलवे स्टेशन देखा है जो मात्र 15 दिनों के लिए खुलता है. यदि नहीं तो चलिए आपको आज एक ऐसे ही स्टेशन के बारे में बताते है.  

 

2/7

ये स्टेशन बिहार के अनुग्रह नारायण रोड घाट रेलवे स्टेशन (Anugrah Narayan Road Ghat Station) है. ये रेलवे स्टेशन बिहार के औरंगाबाद में पड़ता है. इस स्टेशन पर महज 15 दिनों के लिए पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव होता है.

3/7

इस स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव केवल पितृपक्ष के दौरान होता है. जहां गयाजी में श्राद्ध से पूर्व पिंडदानी अपने पितरों को प्रथम श्राद्ध अर्पण करते हैं. 

 

4/7

गया- डीडीयू रेलखंड पर स्थित इस घाट स्टेशन पर रेलवे ने भी इस बार 17 सितंबर से 9 जोड़ी ट्रेनों के ठहराव का आदेश जारी कर दिया है. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी पिंडदानियों की सुविधा की कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

 

5/7

सुरक्षा की बात तो दूर यहां एक टिकट काउंटर तक का प्रबंध नहीं किया गया है. जबकि पुनपुन नदी में श्राद्ध अर्पण को लेकर बड़ी संख्या में पिंडडानी यहां पहुंचते हैं.

 

6/7

हालांकि जब इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत हुई थी, तब रेलवे की तरफ से यहां हर तरह का इंतजाम किया जाता था, लेकिन धीरे- धीरे यह सब कुछ समाप्त हो गया.

 

7/7

वहीं औरंगाबाद जिला प्रशासन ने इसे लेकर पिंडदानियों की सुविधा का ख्याल जरूर रखा है, मगर वह नाकाफी हैं. इस बारे में डीएम बताते हैं कि यात्रियों को कोई भी कष्ट नहीं हो, इसका ख्याल रखा जाएगा और पितृपक्ष मेले के शुरुआत से समाप्त होने तक जिला प्रशासन की टीम वहां तैनात रहेगी. (इनपुट- मनीष कुमार)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link