Begusarai News: बेगूसराय जिले के सरकारी स्कूलों में एक अलग ही नजारा देखने को मिला. यहां शिक्षक पढ़ाई कराने की जगह दुर्गा चालीसा, हनुमान चालीसा पाठ और सुंदर कांड का पाठ करते नजर आए. टीचरों ने पाठ के बाद आरती करके सीएम नीतीश कुमार और बिहार के शिक्षा विभाग को सद्बुद्धि देने की कामना की है. शिक्षकों द्वारा विरोध की अनोखी तस्वीर सामने आई है. दरअसल, बेगूसराय में दुर्गा पूजा में अवकाश कटौती पर शिक्षकों में भारी आक्रोश है. मंगलवार (01 अक्टूबर) को बिहार सरकार का विरोध स्वरूप जिले के कई सरकारी स्कूलों में दुर्गा पूजा पाठ और हनुमान मंदिर में आरती कर शिक्षा विभाग के सदबुद्धि की कामना की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीइटी एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट के द्वारा सरकार से अवकाश संशोधन की मांग को लेकर आंदोलन के रूप में स्कूलों में मां दुर्गा की तस्वीर लगाकर पूजा पाठ की और दुर्गा पाठ किया. अवकाश को लेकर टीइटी एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट ने सरकार से अवकाश संशोधन की मांग को लेकर पहले भी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया था और आज कई स्कूलों में दुर्गा पाठ कर किया. इस दौरान शिक्षकों ने मां दुर्गा से शिक्षा विभाग को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की.


ये भी पढ़ें- 2025 में बिहार सरकार की कुल इतनी छुट्टियां, 3 का हो गया नुकसान, कैबिनेट ने दी मंजूरी


इसे लेकर संघ के महासचिव ज्ञान प्रकाश ने बताया कि बिहार सरकार की शिक्षा विभाग के द्वारा इस दुर्गा पूजा, दीपावली से लेकर छठ पूजा तक जो अवकाश होती है, उसमें कटौती कर ली है. इसके साथ ही प्रथम सक्षमता जो मार्च में ही परीक्षा फल प्रकाशित हो गया. उसको अभी तक पदस्थापित नहीं किया गया है. राज्य कर्मी का दर्जा नहीं दिया गया है. केवल स्थानांतरित कमेटी के नाम पर शिक्षकों को ठगने का काम कर रही है. इसके विरोध में शिक्षकों ने सरकारी विद्यालयों में दुर्गा सप्तशती का पाठ किया गया. शिक्षकों के द्वारा यह चेतावनी दी गई है कि गर्मी छुट्टी गर्मी आने से पहले-पहले छुट्टी दी गई जो पहले 60 दिन का अवकाश था, उसे बहाल किया जाए.


रिपोर्ट- राजीव कुमार


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!