Rajasthan Lok Sabha Election 2024:राजस्थान की ये सीटे है खास,CM,पूर्व सीएम सहित कई दिग्गजों की लगी है आस

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां शुरू हैं. इस बार राजस्थान में 10 हॉट सीटें जिस पर सबकी नजर है.

अनुज सिंह Thu, 28 Mar 2024-11:29 pm,
1/10

जोधपुर

जोधपुर :लोकसभा चुनाव में राजस्थान का जोधपुर सीट हॉट सीटों का हिस्सा है.जोधपुर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत BJP से चुनाव लड़ रहे हैं.तो वहीं यह इलाका,पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले में आता है.जिस कारण इस सीट से इन दोनों नेताओं की साख दाव पर है.

 

2/10

जालोर-सिरोही

राजस्थान के इस सीट से BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए लुंबाराम चौधरी पर दाव खेला है.तो वहीं कांग्रेस ने  इस सीट से पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को उम्मीदवार बनाकर उतारा है.जिस वजह से अशोक गहलोत की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.

3/10

बाड़मेर-जैसलमेर

बाड़मेर-जैसलमेर सीट से BJP ने कैलाश चौधरी पर फिर से भरोसा जताया है,जो के केंद्र में मंत्री भी हैं.तो वहीं कांग्रेस ने उमेदाराम बेनीवाल को मैदान में उतारा है.तो वहीं यह सीट और दिलचस्प हो गया, जब से निर्दलीय विधायक रवींद्र भाटी ने चुनाव लड़ने की घोषणा किया है.

 

4/10

नागौर

इस सीट पर फिर से मिर्धा परिवार और हनुमान बेनीवाल के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा.कांग्रेस छोड़ BJP का दामन थामने वाली ज्योति मिर्धा को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है. तो वहीं दूसरी तरफ हनुमान बेनीवाल इंडिया अलायंस से मैदान में उतरे हैं.

5/10

अलवर

राजस्थान के इस सीट से BJP ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को मैदान में उतारा है.तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने मुंडावर विधायक ललित यादव को मैदान में उतारा है.

6/10

राजसमंद

राजस्थान की Deputy CM दीया कुमारी की संसदीय क्षेत्र से BJP ने विधायक विश्वराज सिंह की पत्नी महिमा सिंह को उम्मीदवार बनाया है.कांग्रेस ने इस सीट से सुदर्शन रावत को टिकट दिया,लेकिन उन्होंने टिकट लौटा दिया.इस चुनाव में इस सीट को भी अहम हिस्स माना जा रहा है.

7/10

चूरू

लोकसभा चुनाव 2024 में इस सीट से BJP ने  राहुल कस्वां का टिकट काटकर देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया.जिसके बाद राहुल कास्वां ने कांग्रेस ज्वाइन कर लिया और कांग्रेस का उम्मीदवार बन मैदान में उतरे हैं.

8/10

झालावाड़-बारां

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत को अपना  उम्मीदवार बनाया है.जिस वजह से वसुंधरा राजे इस सीट को लेकर काफी अहमियत रखती है.8 बार से इस सीट पर राजे परिवार ने अपना दबदबा कायम रखा.5 बार खुद वसुंधरा राजे सांसद रह चुकी हैं.

9/10

भरतपुर

राजस्थान के सीएम का गृह जिले से BJP ने रामस्वरूप कोली को अपना  उम्मीदवार बनाया है.वहीं खुद सीएम की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.कांग्रेस ने संजना जाटव को भरतपुर से अपना  उम्मीदवार बनाया है.

10/10

कोटा-बूंदी

10 हॉट सीटों में शामिल कोट लोकसभा सीट बहोत मायने रखता है.लोकसभा चुनाव में BJP ने ओम बिड़ला को अपना उम्मीदवार बनाया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link