Bhagalpur News: बिहार के भागलपुर जिले के मसाढू गांव में गंगा नदी का प्रकोप थमा नहीं है. गंगा नदी के प्रकोप से पास स्थित गांव में लोगों के घर पर कटाव का खतरा मंडरा रहा है. गंगा नदी किनारे बसे घरों को अपने आगोश में समाने लगी है. गांव की स्थिति काफी भयावह हो गई है. जिस वजह से लोगों को अपने घर को खाली करना पड़ रहा है. वो किसी सुरक्षित जगह पर जाने को मजबूर हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: बिहार में ठंड ने दी दस्तक, सुबह-शाम गिरने लगा तापमान, आज 8 जिलों में बारिश के आसार


प्रशासन ने गांव खाली करने का किया आग्रह 
गंगा नदी ने गांव में कटाव कर घरों को अपने आगोश में समाने के बाद, पूरब दिशा की ओर बढ़ रही है. जहां खाली किये मकान के पिलर, कई मीटर तक सड़क कटकर गंगा नदी के पानी में विलीन हो गया है. गंगा नदी के प्रकोप से गांव में बन रहे भयावह स्थिति को देखते हुए, प्रशासन ने पूरी तरह से गांव खाली करने का लोगों से आग्रह किया है.


गांव की स्थिति हुई भयावह
गांव के जिस जगह ये कटाव हो रहा है, वहां जल संसाधन विभाग ने कटाव रोधी कार्य नहीं किया था. यहां की स्थिति काफी भयावह होती जा रही है. पुरानी मसाढू गांव के तकरीबन 50 घर, चौपाल, किसान भवन, 200 फिट सड़क, पानी टंकी गंगा नदी के पानी में समा चुका है.


ये भी पढ़ें: Mathura Road Accident: मथुरा सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत, सभी बिहार के रहने वाले


यहां नहीं हुआ था एन्टी ईरोजन कार्य
नंगा नदी के इस प्रकोप से गांव पूरी तरह से उजड़ गया है. जो घर बचे हैं उसे लोग खाली करते जा रहे हैं. अब नदी के कटाव का दायरा धीरे-धीरे आगे बढ़ता जा रहा है. जल संसाधन विभाग ने यहां कटाव रोधी कार्य के नाम पर खानापूर्ति की है. उन्होंने यहां एन्टी ईरोजन कार्य नहीं किया था. जिस वजह से ये गांव पूरी तरह से उजड़ गया है. लोक पलायन कर सुरक्षित जगह जाने को मजबूर है. इस गांव में अब कुछ भी शेष नहीं बचा है. 


इनपुट - अश्वनी कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!