Bhagalpur Airport News: बिहार के भागलपुर में बनने वाले एयरपोर्ट का काम बड़ी तेजी से जारी है. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार से ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का प्रस्ताव पास हुआ था. अब इसके लिए जमीन अधिग्रहण करने की तैयारी शुरू हो चुकी है. भागलपुर के जिलाधिकारी ने 692 एकड़ जमीन चयन करके बिहार सरकार को रिपोर्ट भेजी है. जिलाधिकारी ने गोराडीह के मोहनपुर पंचायत के पुन्नख मौजा, सरकार अमानत मौजा, खरवा मौजा, चौमुख मौजा की जमीन चिन्हित की है. कुल 692 एकड़ में से 284 एकड़ जमीन गौशाला और बिहार सरकार की है. इसके बाद बाकी 408 एकड़ जमीन आम लोगों की है. यहां के लोगों ने सरकार पर जबरन उनकी जमीन लेने का आरोप लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रामीणों का आरोप है कि गौशाला के बाद उनकी जमीन चयन की गई है किसी से बात नहीं कि गई है. उन्होंने कहा कि इसस हम लोग भूमिहीन हो जाएंगे. सरकार ने जिस जमीन का चयन किया है, उस पर तीन फसले उगाते हैं. लोगों ने कहा कि सरकार मोहनपुर मौजा की जमीन को चिन्हित करके, वहां पर एयरपोर्ट बनाए. उन्होंने कहा कि हम लोग भी एयरपोर्ट चाहते हैं. हवाई सेवा चाहते हैं, लेकिन नियम संगत रूप से जमीन ली जाए. इस मामले में एमएलसी राजवर्धन आजाद ने गांववालों से मुलाकात की उनकी समस्याओं को सुना.


ये भी पढ़ें- Bihar Land Passbook: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, बैंक की तरह जमीन की भी मिलेगी पासबुक


एमएलसी ने कहा कि जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री से उनकी बात हुई है. जिनकी जमीन जाएगी, उसे उसका समुचित मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दो साल में एयरपोर्ट बन जाना चाहिए. यह मुद्दा इस बार हवा हवाई नहीं रहेगा. बता दें कि सिल्क सिटी भागलपुर में सिल्क को बढ़ावा देने के लिए ,यहां के जीआई टैग प्राप्त उत्पाद जर्दालु आम और कतरनी धान के आयात के लिए इसके बाजार के लिए, प्राचीन विक्रमशिला विश्वविद्यालय, अजगैबीनाथ धाम के लिए, बेहतर व्यापार के लिए हवाई सेवा की दरकार है. पुराने हवाई अड्डा से हवाई सेवा शुरू नहीं हो सकती है.


रिपोर्ट- अश्वनी कुमार