Lakhisarai News: यूं तो बिहार की शिक्षा व्यवस्था काफी बदनाम है, लेकिन इसे सुधारने के प्रयास जारी हैं. इसी कड़ी में लखीसराय में बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए स्कूल प्रशासन ने काफी अनोखा तरीका अपनाया है. स्कूल प्रशासन ने विद्यालय को ट्रेन कोच में बदल दिया है. हालांकि, हकीकत में ट्रेन कोच में विद्यालय नहीं चलता है, ये तो सिर्फ पेंटिंग का कमाल है. स्कूल को बिल्कुल रेलवे स्टेशन की तरह पेंट कराया गया है. जिसमें स्कूल का बरामदा किसी रेलवे स्टेशन जैसा नजर आता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


स्कूल के बरामदे में लगे पिलर भी इस तरह से पेंट किए गए हैं कि जैसे स्टेशन पर लगे लोहे के पिलर हों. स्कूल की क्लासरूम को ट्रेन के डिब्बों की तरह पेंट कराया गया है. पहली नजर में देखने से ऐसा लगता है कि मानों किसी रेलवे स्टेशन में आ गए हों और प्लेटफॉर्म पर कोई ट्रेन खड़ी हो. स्कूल को जब रेलवे स्टेशन जैसा लुक देने का प्रस्ताव रखा गया, तो यह बच्चों को भी बेहद पसंद आया. इस स्कूल का नाम उत्क्रमित मध्य विद्यालय है और अब यह स्कूल किसी रेलवे स्टेशन के रूप में नजर आता है. 


ये भी पढ़ें- जहानाबाद में हुआ सह-व्यवसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन, सैकड़ों अभ्यर्थी हुए शामिल


बता दें कि हलसी प्रखंड के पिपरा गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय को विशिष्ट पहचान देने के लिए इसे शिक्षा एक्सप्रेस के रूप में विकसित किया गया है. स्कूल देखकर यही लगता है कि ट्रेन यहां कैसे खड़ी है. किसी सरकारी स्कूल के बारे में ऐसी कल्पना करना भी मुश्किल है. स्कूल के शिक्षक बताते हैं कि स्कूल की कक्षा को ट्रेन की बोगी का रूप देने के बाद बच्चों का रूझान बढ़ा है. बच्चे भी स्कूल के इस नए लुक से काफी उत्साहित हैं.


रिपोर्ट- राज किशोर