भागलपुर: Chhath Puja 2022, Bhagalpur News: लोक आस्था के महापर्व छठ को आने में अब मात्र कुछ दिन ही बचे हैं. ऐसे में महापर्व को लेकर तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गयी है. बिहार के भागलपुर जिले में भी इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन बारिश के बाद जिस तरह से गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देख गई है. जिले के छठ व्रतियों की कई परेशानियों में इजाफा कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी 
दरअसल गंगा के जलस्तर में जिस तरह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसके चलते छठ घाटों पर जगह कम पड़ रहा है और घाट भी खतरनाक होते जा रहे हैं. लगातार बढ़ रहे जलस्तर से जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गयी है. जिला प्रशासन पूजा को लेकर छठ घाटों पर कोई तैयारी नहीं कर पा रही है. भागलपुर के बरारी पुल घाट पर हजारों की संख्या में छठ व्रती पहुंचते हैं और भगवान सूर्य को अर्घ्य देते हैं. यहां पानी अभी भी सीढ़ी के ऊपर पर है. वहीं शहर के बूढ़ानाथ घाट, मानिक सरकार घाट, बरारी सीढ़ी घाट समेत कई घाट जलमग्न है. दूसरी तरफ जलस्तर घटता भी है तो जिला प्रशासन के सामने घाट को तुरन्त सुदृढ बनाने की चुनौती उत्पन्न होगी, साथ ही व्रती को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. घाट अगर सही नही हो सकेगा तो व्रतियों को कृत्रिम तालाब में सूर्य को अर्घ्य देना पड़ेगा.


ये भी पढ़ें- Kartik Month Upaay: कार्तिक माह में जरूर करें ये चार काम, चारधामों का मिलेगा पुण्य


28 अक्टूबर से महापर्व की शुरुआत 
जिलाधिकारी सुब्रत सेन ने बताया कि कार्यपालक अभियंताओं व अधिकारियों को छठ पूजा की तैयारी को लेकर दिशा निर्देश दिया गया है. अभी गंगा का जलस्तर भागलपुर कहलगांव सुलतानगंज हर जगह बढ़ रहा है. ऐसे में तीन दिन हम इंतज़ार कर रहे हैं इसके बाद निरीक्षण व बैठक कर आगे का निर्णय लेंगे. घाट अगर खतरनाक रहता है तो उस हिसाब से हम लोग तैयारी करेंगे. बता दें कि 4 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो रही है. 


इनपुट- अश्वनी कुमार