जमुई: जमुई जिला के खैरा प्रखंड क्षेत्र के नवीन प्राथमिक विद्यालय खैरा में बारिश के बाद काफी भयावह स्थिति सामने आई है. शिक्षा विभाग के लोग बेपरवाह बने हुए हैं. विद्यालय में घुटनों तक पानी भर गया है तथा विद्यालय के चारों तरफ बाढ़ जैसे हालात बन हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि कमरों में पानी भरा है तथा उनमें कक्षा का संचालन नहीं किया जा सकता है. ऐसे में विद्यालय के शेष बचे कमरों में ही किसी तरह शिक्षकों के द्वारा बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. गौरतलब है कि इस विद्यालय में 195 बच्चे नामांकित हैं तथा रोजाना 165 से 70 बच्चों की उपस्थिति होती है. इस विद्यालय में तीन शिक्षिका तथा दो शिक्षक पदस्थापित है. विद्यालय के निर्माण के दौरान बरती गई लापरवाही के कारण विद्यालय पूरी तरह से जलमग्न हो गया है. वहीं विद्यालय प्रधान रंजीत कुमार ने बताया कि जिस प्रकार से विद्यालय के चारों तरफ पानी भरा हुआ है, ऐसे में बच्चों के ऊपर भी काफी खतरा मंडराता रहता है.


हालांकि विद्यालय के शिक्षक और कर्मियों के द्वारा बच्चों पर कड़ी निगरानी रखी जाती है, लेकिन इसके बावजूद जल जमाव से मच्छर पनपने अपने और मलेरिया, डेंगू का भी खतरा बना रहता है. पूर्व में इसकी सूचना भी विभाग को दी गई तथा इसकी तस्वीर भी उन्हें फोन के माध्यम से भेजी गई, पर अभी तक इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया है तथा पिछले चार दिनों से विद्यालय में लगातार पानी भरा हुआ है और कक्षा का संचालन शेष बचे कमरों में कराया जा रहा है. जिसे खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


वहीं महिला से शिकायत रचना कुमारी ने बताया कि जल जमाव के कारण बच्चे तो बच्चे हम महिला शिक्षकों के लिए भी पानी पीने से शौचालय तक जाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बच्चों पर हमेशा नजर रखना पड़ता है क्योंकि छोटे-छोटे बच्चे हैं कहीं खेल-खेल में पानी में डूब ना जाए.


इनपुट- अभिषेक निराला 


ये भी पढ़िए-  PM Modi Kundli: 2024 में फिर बजेगा पीएम मोदी का डंका! कुंडली में मौजूद ये ग्रह फिर से बना रहे राजयोग