पटना: भोजपुरी गायिका कल्पना पटवारी का नाम आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. महज 4 साल उम्र से ही सार्वजनिक रूप से कार्यक्रम शुरू करने वाली कल्पना की गिनती भोजपुरी के टॉप सिंगर्स में होती है. कल्पना के गाने काफी शानदार होते हैं. कल्पना को उनके लोक गीत के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्धि मिली है. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में लोकप्रिय गायिका कल्पना पटवारी की गिनती उन सिंगर्स में होती जो अपने गानों में नए नए प्रयोग करते रहती है. इसी कड़ी में कल्पना भोजपुरी में पहली बार ब्लूज़ प्रोग्रेशन संगीत का प्रयोग करके एक नया गाना लाने वाली है. कल्पना अपना जन्मदिन यानी 27 अक्टूबर को मनोज भावुक के लिखे गीत ' राह बाटे कठिन, मगर बाटे ' को रिलीज करने जा रही है. इस गाने में कल्पना ने अपना मधूर स्वर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कुछ वर्ष पहले भी कल्पना ने कोक स्टूडियो में लोकगीत 'बिरहा' का आधुनिक संगीत के साथ ऐसा फ्यूजन किया था कि ये सॉन्ग जमकर हिट हुआ. ऐसे में कल्पना अपने जन्मदिन पर एक नए गीत के साथ वापस आ रही है.इस गाने में पहली बार भोजपुरी में ब्लूज़ प्रोग्रेशन संगीत का प्रयोग हुआ है. सुप्रसिद्ध गजलकार मनोज भावुक के गजल ' राह बाटे कठिन, मगर बाटे ' सुरीली गायिका कल्पना पटवारी ने को स्वर दिया है. जिसमें ब्लूज़ प्रोग्रेशन संगीत का प्रयोग हुआ है. 


ये भी पढ़ें- Sharda Sinha Health: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने पूछा शारदा सिन्हा हाल चाल, जानें कैसी अब तबीयत


बता दें कि कल्पना पटवारी भोजपुरी की पहली ऐसी सिंगर हैं, जिन्होंने खड़ी बिरह के वर्षों पुरानी परंपरा को अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रस्तुत किया है. इसके अलावा कल्पना पटवारी ने भोजपुरी में भी गाने गाए हैं, इसमें सोहर, पूर्वी, पचरा, विवाह गीत, कजरी, नौटंकी और चायता शामिल है. 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!