पटना : Top 5 Bhojpuri Movies of the Year 2022: भोजपुरी भाषा की फिल्मों को हिंदी सिनेमा के बाद सबसे ज्यादा दर्शकों का प्यार मिलता है. किसी भी अन्य क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों के मुकाबले भोजपुरी सिनेमा को पसंद करनेवालों की तादाद बड़ी है. कम समय और छोटी बजट में बनकर तैयार हो जानेवाली ये फिल्में दर्शकों को खूब भाती है. भोजपुरी को पसंद करनेवाले केवल भारत में ही नहीं इस भाषा को समझने, जानने, बोलने और इसकी फिल्मों और गानों को सुनने और देखने वाले दुनिया के हर कोने में रहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 करोड़ से ज्यादा दर्शकों वाले इस इंडस्ट्री के फिल्मों का तेजी से प्रसार बढ़ा है. भारत में ही भोजपुरी भाषी लोगों की संख्या बहुत बड़ी है. इसके साथ ही इसको समझने वालों की संख्या तो इससे कई गुणा ज्यादा है. नेपाल, फिजी और मॉरिशस में भी इस भाषा को पसंद किया जाता है. ऐसे में इसस भाषा की फिल्मों और गानों की लोकप्रियता का कहना ही क्या. भोजपुरी सिनेमा का दबदबा देखिए कि इसके तीन सुपरस्टार आज संसद में जनता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. ऐसे में हम साल 2022 में आई कुछ सुपरहिट भोजपुरी फिल्मों की बात करेंगे जिसने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है और इसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है. 


भोजपुरी की इन फिल्मों में 5 ऐसी फिल्में हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. जिन्होंने साल 2022 में भोजपुरी के दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. इसमें पहली फिल्म थी 'आए हम बाराती बारात लेके'. इस फिल्म में आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ मुख्य भूमिका में नजर आए. फिल्म एक दम साफ सुथरी और पारिवारिक पृष्ठभूमि पर तैयार की गई है. फिल्म में महिलाओं के अलग रूप को दिखाया गया है. फिल्म में दिनेश लाल यादव निरहुआ, जसविंदर, संजय महानंद, संजय पांडे और अवधेश मिश्रा मुख्य भूमिका में हैं. 


दूसरी फिल्म खेसारी लाल यादव, आम्रपाली दुबे, कुणाल सिंह, प्रकाश जैस, पदम सिंह और श्रुति राव की 'आशिकी' है. जिसने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. भोजपुरी के खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर खेसारी लाल यादव की भूमिका और आम्रपाली के साथ उनका रोमांस दर्शकों को खूब पसंद आया.  इस फिल्म के जरिए अंतर-जातीय विवाह के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की गई है. फिल्म की कहानी खेसारी ने ही लिखी है.



खेसारी लाल यादव, आम्रपाली दुबे, रक्षा गुप्ता, विनोद मिश्रा, अनूप अरोड़ा, समर्थ चतुर्वेदी और अयाज खान स्टारर फिल्म 'डोली सजा के रखना' का भी जलवा इस बार दर्शकों के दिलों दिमाग पर छाया रहा. इस फिल्म में भी दर्शकों को आम्रपाली और खेसारी की जोड़ी पसंद आई. यह इस साल दोनों की सबसे चर्चित दूसरी फिल्म है. इसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है. 


इसके साथ ही भोजपुरी की इस साल की एक और चर्चित फिल्म रही 'दुल्हन लंदन से लाएंगे'. इस फिल्म में खेसारी लाल यादव और मधु शर्मा साथ में नजर आए. फिल्म का निर्देशन रजनीश मिश्रा ने किया था. इस फिल्म में एक ब्रिटिश एक्ट्रेस ग्रेस रोडेज ने भी लीड रोल प्ले किया है. इस फिल्म के संगीतकार, लेखक और निर्देशक सभी रजनीश मिश्रा हैं.


वहीं भोजपुरी सिनेमा के पावरस्टार पवन सिंह की फिल्म 'हमार स्वाभिमान' का हंगामा भी इस बार भोजपुरी सिनेमा के पर्दे पर देखने को मिला. फिल्म में पवन सिंह, अंजना सिंह, डिंपल सिंह, राम शर्मा, कमल कृष्णा, राखी मिश्रा और कमाल कृष्णा ने मुख्य भूमिका अदा की है. फिल्म का निर्देशन चंद्र भूषण मणि ने किया है. फिल्म के स्टार पवन सिंह का इस फिल्म में अभिनय दर्शकों को दीवाना बना गया. 


ये भी पढ़ें- बिहार नगर निकाय चुनाव : आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, देखिए कैसे होगी वोटिंग, जानें सारी डिटेल्स यहां