राजगीरः बिहार के राजगीर जिले में राज्य के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया गया. सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इस क्रिकेट स्टेडियम खेल अकादमी का शिलान्यास किया. आधुनिक सुविधाओं से लैस यह राज्य का पहला स्टेडियम होगा. बताया जाता है कि अगले तीन साल में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजगीर जिले में राज्य का पहला अत्याधुनिक स्टेडियम बनने जा रहा है. यह स्टेडियम 90 एकड़ जमीन पर कुल 740 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा. इस खेल अकादमी में क्रिकेट समेत 40 इनडोर और आउटडोर खेल की व्यवस्था होगी.



बताया जाता है कि क्रिकेट स्टडियम काफी बड़ा होगा. इसमें क्रिकेट देखने वाले 45 हजार दर्शकों को एक साथ बैठने की व्यवस्था की जाएगी. क्रिकेट के अलावा आउटडोर और इनडोर के कुल 28 खेलों का स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनेगा. 


सड़क और बाउंड्री वॉल का निर्माण शुरू कर दिया गया है. इस स्टेडियम को तीन साल में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए करीब 740 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसे तैयार करने की जिम्मेदारी शापोरजी पालोंजी एंड कंपनी को दिया गया है.



स्टेडियम बनाने के लिए राजगीर के पिलखी पंचायत में 90 एकड़ जमीन अधिगृहित की गई है. कैम्पस में रिसर्च सेंटर, फिटनेस सेंटर, मोटिवेशन सेंटर, स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल, कैफेटेरिया, हॉस्टल आदि बनाए जाएंगे. इसके लिए भी बाउंड्री का काम तेजी से चल रहा है.