लखीसराय : लखीसराय जिले का 28वां जिला स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया.  स्थापना दिवस को ऐतिहासिक एवं भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा पुख्ता इंतजाम किया गया था. स्थापना दिवस की शुरुआत प्रगति मार्च के साथ हुई, जिसमें स्कूली बच्चे, जीविका दीदी एवं आंगनबाड़ी सेविकाएं शामिल हुई. प्रगति मार्च को डीएम संजय कुमार सिंह एवं एसपी पंकज कुमार के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद समाहरणालय स्थित बस स्टैंड में पौधारोपण किया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा शामिल हुए और पौधारोपण किया. इसके बाद गांधी मैदान स्थित स्टेज के पास ताइक्वांडों का प्रदर्शन किया गया. वहीं स्काउट व गाइड के द्वारा देशभक्ति को समर्पित आठ प्रकार का पिरामिड का प्रदर्शन किया गया साथी ही योगाभ्यास का प्रदर्शन भी किया गया. 


ये भी पढ़ें- बेटी की हत्या की सुपारी देने के आरोप में पूर्व विधायक सुरेंद्र शर्मा गिरफ्तार


जिले की प्रभारी मंत्री सह सूबे की परिवहन मंत्री शीला कुमारी, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा एवं सूर्यगढ़ा विधायक प्रह्लाद यादव के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर इसका उद्घाटन किया गया. मंत्री ने विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया और कार्यक्रम को संबोधित किया. वहीं कार्यक्रम के दौरान मेंहदी, रंगोली व अन्य विधाओं के सफल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया. संध्या में खेल भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. 


इस मौके पर बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि 19वीं सदी में स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 21वीं सदी में भारत विश्व गुरु बनेगा. भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है. 21वीं सदी युवाओं का भारत है. स्थापना के बाद लखीसराय जिला 28वें वर्ष को पार कर युवा अवस्था में पहुंच गया है. जिला स्थापना के बाद लगातार विकास हो रहा है. युवाओं के भविष्य को देखते हुए लखीसराय में विकास कार्य हो रहे हैं. 


वहीं जिला प्रभारी मंत्री शीला मंडल ने कहा कि लखीसराय जिले के प्रभारी मंत्री के रूप में कार्य करके स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. लखीसराय सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक रूप से संपन्न जिला है. जिला बनने के 28 वर्षों के अंदर कई महत्वपूर्ण विकास हुए. राज्य सरकार के निर्णय के आलोक में कई महत्वपूर्ण विकास कार्य को अंजाम देकर जिला प्रशासन एवं लखीसराय के लोगों ने मिसाल कायम किया है. लखीसराय राजनीतिक रूप से भी सक्रिय जिला है, यह बिहार विधानसभा अध्यक्ष एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कर्म क्षेत्र होने के कारण और ज्यादा महत्वपूर्ण है. 


इस मौके पर राजद विधायक प्रह्लाद यादव ने बताया कि लखीसराय जिला का स्थापना तीन जुलाई 1994 को तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के द्वारा किया गया था. मैं 1995 में विधायक बना और लगातार सक्रिय राजनीति में हूं. आज का लखीसराय जिला 28 वर्ष का है जिसमें जोश, उत्साह, उमंग व विकास को पाने की ललक है. लखीसराय के विकास में प्रशासनिक पदाधिकारी, राजनीतिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता, मीडियाकर्मी एवं लखीसराय से जुड़े सभी लोगों का अहम योगदान है. किसी के भी कार्य को कम करके आंकना उसके साथ गलत होगा. कोरोना जैसे समय में भी प्रशासन, राजनीतिक कार्यकर्ता एवं मीडियाकर्मियों ने अहम योगदान देकर इसे काबू पाने का कार्य किया. कोरोना के दौरान लखीसराय जिले ने कार्य कर मिल का पत्थर बनाया. उसी का परिणाम है कि जिला सुरक्षित रहा और लोग भयमुक्त हुए.


वहीं लखीसराय डीएम संजय कुमार सिंह ने 28वें स्थापना दिवस के प्रगति मार्च में शामिल बच्चों की जोश सराहनीय है. लखीसराय के विकास को लेकर अब तक हुए प्रयास सभी के सहयोग से संभव हो सका है. कोरोना जैसे महामारी में भी लखीसराय के लोगों ने अपेक्षित सहयोग कर जिला प्रशासन के कार्य को आसान करने का कार्य किया था. ऐसे जिला में कार्य करके खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. कई अहम मौके पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी जिला प्रशासन को सहयोग कर उसके काम को आसान करने का कार्य किए हैं. मैं खासकर जिला के मीडियाकर्मियों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने अपने कार्य से जिला के मान व सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया जिसके कारण विकास कार्य आसान हुए हैं.