पटना: Aaj ka Panchang: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज दिन रविवार है, सूर्यदेव का दिन है. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रही हैं रूपा बुद्धिराजा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज का पंचांग
तिथि- बैशाख माह, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि
दिन- रविवार
नक्षत्र- चित्रा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- वज्र योग  
चन्द्रमा का तुला राशि पर संचरण


आज का शुभ मुहूर्तः दोपहर 12.01 बजे से 12.51 बजे तक
आज का राहुकालः 05.10 बजे से 06.44 बजे तक


आज से शुरू हो रहा बैशाख मास
आज से बैशाख का मास आरम्भ हो रहा है. इस पक्ष में सूर्य के साथ राहु, मंगल के साथ शुक्र, शनि के साथ मंगल का अशुभ योग बनेगा. इन योगों के कारण राजनीतिक सामाजिक अशांति दंगों के योग बन रहे हैं. पश्चिम में भी अशांति के योग हैं. आतंकी उपद्रव से कष्ट के योग हैं.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
एक साबुत पान के पत्ते पर मिश्री अथवा एक बताशा को रखें, उसके बाद एक सुपारी, दो लौंग और एक फल को रखें. सभी को लाल सिंदूर से तिलक करें और देवी दुर्गा को अर्पित कर दीजिए. उस समय एक मनोकामना का स्मरण अवश्य करें.


रविवार के उपाय
1. आज के दिन शाम को सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाएं. ऐसा करने से धन-संपत्ति में बढ़ती है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ का योग बनता है.


2. आज रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को माथे पर चंदन लगाएं, आरोग्य लाभ होगा. कोई लंबी बीमारी से ग्रसित है तो उसे लाभ मिलेगा.
मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाना शुभ होता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है.


4. रविवार की शाम को गाय के घी से मुख्य द्वार के दोनों तरफ दीपक जरूर जलाएं. शाम के समय दीपक जलने से और प्रकाश होने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. रविवार के दिन शाम को शिव मंदिर में गौरी शंकर रूद्राक्ष चढ़ाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.