Patna: बिहार में कृष्ण भक्तों को एक और बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. पटना में भगवान कृष्ण का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. इस मंदिर से पर्यटन के क्षेत्र में भी फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य का सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर


राजधानी पटना में सूबे का सबसे बड़ा श्रीराधा बांके बिहारी इस्कॉन मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. 10 साल में बनकर तैयार हुए इस मंदिर के उद्घाटन के लिए पांच दिवसीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. मंदिर का उद्घाटन तीन मई को किया जाएगा. लेकिन एक मई से ही कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी. 


100 करोड़ की लागत से बना 


पटना इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने बताया कि 2007 में मंदिर का भूमिपूजन हुआ था. उस कार्यक्रम में देश-विदेश से भारी संख्या में कृष्ण भक्त शामिल हुए थे. साल 2010 में मंदिर निर्माण का काम शुरू हुआ था. 


उन्होंने बताया कि पहले ट्रांसपोर्ट नगर में मंदिर का निर्माण किया जा रहा था, लेकिन भक्तों ने शहर के बीच में मंदिर होने की मांग की. जिसके बाद बुद्धमार्ग पर मंदिर का निर्माण किया गया. उन्होंने बताया कि करीब 100 करोड़ की लागत से मंदिर बनकर तैयार हुआ है.. 


खास है इस्कॉन टैंपल


पटना के इस्कॉन मंदिर का निर्माण ऐतिहासिक द्वारिकाधीश मंदिर की तर्ज पर किया गया है. मंदिर में 84 कमरों का निर्माण किया गया है.  मंदिर में 84 खंभे हैं जिसकी लंबाई और चौड़ाई भी 84 फीट है. मंदिर को सेमी अंडर ग्राउंड बनाया गया है. वहीं मंदिर में प्रसाद ग्रहण करने के लिए एक हॉल का निर्माण भी किया गया है. जिसमें लगभग एक हजार श्रद्धालु बैठकर प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं. साथ ही मंदिर परिसर में गोविंदा रेस्टोरेंट भी बनाया गया. इतना ही नहीं मंदिर में अतिथियों के ठहरने के लिए भी करीब 70 कमरे बनाए गए हैं. मंदिर में दार्शनिकता के साथ-साथ आधुनिकता का नजारा दिखाई देता है. 


कई गणमान्य अतिथि होंगे शामिल
मंदिर अध्यक्ष ने बताया कि मंदिर के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री को निमंत्रित करने की कोशिश की जा रही है. साथ ही मुख्यमंत्री समेत कई गणमान्य लोगों के आने की उम्मीद हैं. वहीं इस मौके पर कृष्ण भक्तों के अलावा देश-विदेश से इस्कॉन गुरु भी शिरकत करेंगे.


ये भी पढ़िये: कानून व्यवस्था को लेकर राबड़ी देवी ने बोला बिहार सरकार पर हमला, कहा-योगी आदित्यनाथ को ही ले आइए


(इनपुट: रूपेंद्र श्रीवास्तव)