लखीसराय:Bihar News: बिहार सरकार के निर्देश पर राज्य में सरकारी योजनाओं का औचक निरीक्षण किया जा रहा है. लखीसराय जिले में भी जिला के पदाधिकारियों ने जिले के सभी सात प्रखंडों की पंचायतों में एक साथ सरकार की योजनाओं का निरीक्षण किया. डीएम संजय कुमार सिंह सहित जिला के 39 पदाधिकारियों की टीम ने अलग-अलग पंचायतों में जाकर सरकारी योजनाओं का हाल जाना. अधिकारियों के निरीक्षण से पंचायत के मुखिया से लेकर पंचायत स्तर पर योजनाओं का अनुश्रवण करने वाले सरकारी कर्मी खासे परेशान नजर आए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत 
निरीक्षण के दौरान डीएम संजय कुमार सिंह ने बाहुबलियों के गढ़ माने जाने वाले सदर प्रखंड के साबिकपुर पंचायत पहुंचे. डीएम ने पंचायत में संचालित स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, आवास योजना, मनरेगा ,पीडीएस, नल जल योजना, सात निश्चय के तहत गली-नाली योजना का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सबसे ज्यादा नल-जल योजना की शिकायत मिली. जिस पर डीएम ने मौके पर मौजूद पीएचईडी विभाग के जेई को शिकायतों को दूर करने का निर्देश दिया. इसके बाद डीएम ने पंचायत भवन का निरीक्षण किया. पंचायत भवन की बदहाल स्थिति को देखकर उन्होंने प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया.


ये भी पढ़ें- कांवड़ियों को बिहार सरकार ने दिया तोहफा, लॉन्च किया खास एप, मिलेगी ये सुविधाएं


आरोपी लोगों के खिलाफ कार्रवाई
निरीक्षण के बाद डीएम ने बताया कि पंचायत में संचालित सरकारी योजनाओं की जांच अधिकारियों की टीम के द्वारा की जा रही है. उन्होंने कहा कि निरीक्षण का उद्देश्य योजनाओं की जमीनी हकीकत को जानना एवं व्यवस्था में सुधार लाना है. डीएम ने कहा कि निरीक्षण के कई योजनाओं में गड़बड़ी व अनियमितता की शिकायतें मिली है. जिस पर कार्रवाई की जाएगी और इसके लिए आरोपी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.