Patna: पटना हाई कोर्ट (Patna High Court) ने सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर (STS) के पद पर नियुक्ति मामले पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए स्टेट हेल्थ सोसाइटी को जवाबी हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया है. जस्टिस पी बी बजन्थरी की एकल पीठ ने सोनु कुमार व अन्य द्वारा दायर एक रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए फिलहाल उक्त पद पर नियुक्ति पर रोक लगा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

याचिकाकर्ता ने उक्त पद पर नियुक्ति हेतु विज्ञापन संख्या - 06/ 2020 के अनुसार सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स को भी शामिल करने हेतु आदेश देने का आग्रह किया गया है. इसको लेकर राज्य के स्टेट हेल्थ सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक के हस्ताक्षर से विज्ञापन जारी किया गया था. 


इस मामले में नेशनल टियूब रकुलोसिस संशोधित प्रोग्राम, स्टेट हेल्थ सोसाइटी  व  केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस और पूर्व में नियुक्ति को लेकर निकाले गए विज्ञापन के अनुसार मान्यता प्राप्त सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स की योग्यता रखने वाले भी एस टी एस के पद पर नियुक्ति के योग्य होंगे.


ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कहा- HIV संक्रमितों को राज्य सरकार कर रही आर्थिक मदद


याचिकाकर्ता के अधिवक्ता विजय कुमार सिंह ने बताया कि याचिका के जरिये मान्यता प्राप्त सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स की योग्यता रखने उम्मीदवारों समेत याचिकाकर्ता को सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के पद पर नियुक्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अनुमति देने के लिए आदेश देने का भी आग्रह किया गया है. सभी याचिकाकर्ताओं ने राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के बिहार पैरा मेडिकल / पैरा डेंटल एग्जामिनेशन कमेटी द्वारा संचालित की गई सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स को पास किया है.