Patna: आईआईटी (Indian Institutes of Technology) में दाखिले से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस (JEE Advanced) के लिए पंजीकरण बुधवार की शाम से शुरू हो गया. जेईई-मेन के परिणाम की घोषणा में देरी के कारण पंजीकरण को दो बार टालना पड़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि जेईई मेन का आयोजन देश में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए होता हे और इसे जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पात्रता के रूप में माना जाता है. मंगलवार को आधी रात के बाद जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था. इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं. वहीं, 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है.


ये भी पढ़ें- JEE Main का फाइनल रिजल्ट जारी, 99.946 स्कोर के साथ राहुल कुमार बने झारखंड के टॉपर


जेईई एडवांस का इस वर्ष आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी खडगपुर के अनुसार, जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण 15 सितंबर की शाम से शुरू हो रहा है और 20 सितंबर शाम 5 बजे तक इसे (पंजीकरण) स्वीकार किया जाएगा. शुल्क का भुगतान 21 सितंबर तक किया जा सकता है. जेईई एडवांस का आयोजन 3 अक्तूबर को होना है.


उल्लेखनीय है कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके. पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था.


ये भी पढ़ें- BPSC Exam Calendar 2021: विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, यहां देखें Schedule


इसके अगले चरण की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था.