Patna: कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के अवसर पर शुक्रवार को राजधानी पटना समेत विभिन्न क्षेत्रों पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई. इधर, सारण जिले के सोनपुर में गंगा-गंडक संगम पर हजारों श्रद्धालु ने इस पावन मौके पर आस्था की डुबकी लगाकर हरिहरनाथ मंदिर में भगवान हरिहर पर जलाभिषेक कर आशीर्वाद मांगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से जीवन के सारे पाप धुल जाते हैं तथा स्वास्थ्य एवं समृद्धि में वृद्धि होती है. पटना के अलावा राज्य के अन्य क्षेत्रों से आए लोग इन घाटों पर गंगा में डुबकी लगा रहे हैं और दान कर रहे हैं. इस दिन अन्न, धन और वस्त्र दान का विशेष महत्व है.


ये भी पढ़ें- Chandragrahan Timing: जानें पटना, नालंदा, बेगूसराय, भागलपुर में समय


संगम में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना कर रहे लोग
कार्तिक पूर्णिमा को लेकर हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला क्षेत्र के समीप गंगा-गंडक संगम कोनहारा घाट पर भी लाखों लोग स्नान के लिए जुटे हुए हैं. लोग संगम में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना कर रहे हैं. इस दौरान हरिहरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. कहीं गंगा मइया के गीत हो रहे हैं तो कहीं नारायणी नदी की आरती हो रही है.


सोनपुर मेला नहीं लगने से निराशा
इस बीच, हालांकि आने वाले श्रद्धालुओं को सोनपुर मेला नहीं लगने से निराशा हो रही है. सरकार ने कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) के तहत मेला लगाए जाने की अनुमति नहीं दी है. काली घाट का पुल घाट पर भी दुकानें लगी हैं.


गंगा के अलावा राज्य के अन्य क्षेत्रों में कोसी, गंडक सहित अन्य नदियों के घाटों पर भी लोग स्नान कर स्वास्थ्य एवं समृद्धि की कामना कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- बिहार: घरेलू हिंसा की समस्याओं का ऑन स्पॉट हो रहा निपटारा, जानिए कैसे...


गंगा तटों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
कार्तिक पूर्णिमा को लेकर पटना के गंगा तटों पर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए है. गंगा में निजी नाव के परिचालन पर पाबंदी लगा दी गई है. मंदिरों में भी अन्य दिनों की अपेक्षा पूजा-अर्चना करने वालों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है.


(इनपुट- आईएएनएस)