बिहार के गौरव न कोई मिटा सकता है और न झुका: नरेंद्र मोदी

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Tue, 12 Jul 2022-7:49 pm,

PM Modi in Bihar Jharkhand: बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर शाम राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

PM Modi in Bihar Jharkhand: बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर शाम राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो गए. उन्होंने बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में आमंत्रित करने के लिए सीएम नीतीश कुमार और स्पीकर विजय कुमार सिन्हा का आभार जताया.

नवीनतम अद्यतन

  • PM Modi in Patna: बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर शाम राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

  • PM Modi in Patna: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ' दुनिया के लिए 21वीं सदी भारत की सदी है. हमें इसी सदी में, अगले 25 सालों में नए भारत के स्वर्णिम लक्ष्य तक पहुंचना है. इन लक्ष्यों तक हमें हमारे कर्तव्य ही लेकर जाएंगे. इसलिए, ये 25 साल देश के लिए कर्तव्य पथ पर चलने के साल हैं.'

  • बिहार ने आगे आकर किया विरोध: पीएम

    PM Modi in Patna: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बिहार ने आजाद भारत को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के रूप में पहला राष्ट्रपति दिया. लोकनायक जयप्रकाश, कर्पूरी ठाकुर और बाबू जगजीवन राम जैसे नेतृत्व इस धरती पर हुए. जब देश में संविधान को कुचलने का प्रयास हुआ, तो भी उसके खिलाफ बिहार ने आगे आकर विरोध का बिगुल फूंका.'

  • भारत लोकतंत्र की जननी: मोदी

    PM Modi in Patna: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैं जब भी बड़े वैश्विक मंच पर जाता हूं, तो बड़े गर्व से कहता हूं कि विश्व में लोकतंत्र की जननी हमारा भारत है, भारत Mother of Democracy है. बिहार की गौरवशाली विरासत, पाली में मौजूद ऐतिहासिक दस्तावेज़ भी इसके जीवंत प्रमाण हैं.

  • PM Modi in Patna: पीएम मोदी ने कहा, 'जब दुनिया के बड़े भू-भाग सभ्यता और संस्कृति की ओर अपना पहला कदम बढ़ा रहे थे, तब वैशाली में परिष्कृत लोकतंत्र का संचालन हो रहा था. जब दुनिया के अन्य क्षेत्रों में जनतांत्रिक अधिकारों की समझ विकसित होनी शुरू हुई थी, तब लिच्छवी और वज्जीसंघ जैसे गणराज्य अपने शिखर पर थे.'

     

  • PM Modi in Patna: पीएम मोदी ने कहा, 'दशकों से हमें ये बताने की कोशिश होती रही है कि भारत को लोकतंत्र विदेशी हुकूमत और विदेशी सोच के कारण मिला है. लेकिन, कोई भी व्यक्ति जब ये कहता है तो वो बिहार के इतिहास और बिहार की विरासत पर पर्दा डालने की कोशिश करता है.'

     

  • बिहार विधानसभा का अपना इतिहास: PM

    PM Modi in Patna: पीएम मोदी ने कहा, 'बिहार विधानसभा का अपना एक इतिहास रहा है और यहां विधानसभा भवन में एक से एक बड़े और साहसिक निर्णय लिए गए हैं. आजादी के पहले इसी विधानसभा से गवर्नर सत्येंद्र प्रसन्न सिन्हा जी ने स्वदेशी उद्योगों को प्रोत्साहित करने, स्वदेशी चरखा को अपनाने की अपील की थी.'

  • PM Modi in Patna: पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे कुछ समय पहले शताब्दी स्मृति स्तंभ के लोकार्पण का अवसर भी मिला. ये स्तंभ बिहार के गौरवशाली अतीत का प्रतीक तो बनेगा ही, साथ ही ये बिहार की कोटि-कोटि आकांक्षाओं को भी प्रेरणा देगा.'

  • PM Modi in Patna: पीएम मोदी ने बिहार विधानसभा के संग्रहालय और अतिथिशाला का शिलान्यास किया. इसके बाद उन्हें एक शॉर्ट फिल्म दिखाई गई. 

  • हम सबको रहेगा याद: नीतीश

    PM Modi in Patna: नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी का स्वागत किया. वहीं, सीएम नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र आज बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में आए हैं, ये हम सबको हमेशा याद रहेगा.

  • सत्तापक्ष-विपक्ष के नेता मौजूद

    PM Modi in Patna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल होने सदन के प्रांगण पहुंचे. इस दौरान उन्होंने शताब्दी स्मृति स्तंभ का उद्घाटन किया.  साथ ही, कल्पतरु का पौधारोपण किया. इस दौरान राज्यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार, स्पीकर विजय कुमार सिन्हा, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आदि मौजूद रहे.

  • PM Modi in Patna: पीएम नरेंद्र मोदी देवघर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को राजधानी मंगलवार को पटना पहुंचे. पटना एयरपोर्ट पर सीएम नीतीश कुमार सहित बीजेपी के तमाम नेताओं ने जोरदार स्वागत किया.

  • पटना के लिए निकले पीएम मोदी

    PM Modi in Patna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर कॉलेज में एक जनसभा को संबोधित करने के बाद एयरपोर्ट को लिए निकल गए. यहां से पीएम मोदी विशेष विमान के जरिए राजधानी पटना रवाना होंगे, जहां पर वह बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे.

  • शॉर्ट कट वाले एयरपोर्ट, एम्स नहीं बनाएंगे: मोदी

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री ने कहा कि शार्टकट वालों को ना मेहनत करनी पड़ती है और ना ही उन्हें दूरगामी परिणामों के बारे में सोचना पड़ता है. लेकिन ये बहुत बड़ी सच्चाई है कि जिस देश की राजनीति शॉर्ट कट पर आधारित हो जाती है, उसका एक ना एक दिन शॉट सर्किट भी हो ही जाता है. मैं देशवासियों को शॉर्ट-कट की राजनीति से बचकर रहने का आग्रह कर रहा हूं. शॉर्ट-कट की राजनीति करने वाले कभी नए एयरपोर्ट नहीं बनवाएंगे, कभी नए, आधुनिक हाईवेज नहीं बनवाएंगे. शॉर्ट-कट की राजनीति करने वाले कभी एम्स नहीं बनवाएंगे, हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज के लिए मेहनत नहीं करेंगे.'

  • देवघर को स्वच्छ बनाना है

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री ने आज जनसभा को संबोधित करते हुए देवघर के लोगों से अपील की वो इसे स्वच्छ बनाए. उन्होंने कहा कि जो विकास कार्य यहां हो रहे हैं उन्हें संभाल कर रखना भी हमारा काम है. पीएम मोदी ने जनता से कहा कि स्वच्छता की रैंकिंग में देवघर को सबसे ऊपर लाना है इसलिए इसे स्वच्छ बनाईए.

  • देश वही, लोग वही, दफ्तर वही, अफसर वही, ये विकास कार्य पहले होते थे क्या?

    PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर हमला बोलते हुए लोगों से पूछा-देश वही, लोग वही, दफ्तर वही, अफसर वही, ये विकास कार्य पहले होते थे क्या. उन्होंने कहा कि विकास को लेकर जो इच्छाशक्ति होनी चाहिए वो पहले की सरकारों में नहीं थी, इसलिए तमाम विकास कार्य नहीं हो पा रहे थे.

  • PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'कुछ सरकारें होती हैं, जिसके दिल में सेवा भाव नहीं, सत्ता भाव भर जाता है. ये सत्ता भाव के कारण जो लंबे समय तक जो सरकारों में रहे, उनकी प्राथमिकता, सत्ता पाना होती है, सेवा कभी उनकी प्राथमिकता नहीं रही.

  • भगवान बिरसा मुंडा को किया याद

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ' ये हमारी सरकार के लिए बहुत गर्व की बात है कि 15 नवंबर, भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को हमने जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है. धरती आबा बिरसा मुंडा के बेहतरीन और आधुनिक संग्रहालय के निर्माण का सौभाग्य भी हमें ही मिला है.'

  • PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने कहा, बाबा वैद्यनाथ धाम हो, काशी विश्वनाथ धाम हो, केदारनाथ धाम हो, अयोध्या धाम हो, रामायण सर्किट हो, भगवान बुद्ध से जुड़े पवित्र स्थान हों, देश में आस्था, अध्यात्म और ऐतिहासिक महत्व से जुड़े हर स्थान में आधुनिक सुविधाएं तैयार की जा रही हैं.'

  • ज्योतिर्लिंग और शक्तिपीठ यहां दोनों मौजूद

    PM Modi Deoghar Visit: उन्होंने कहा, 'भारत आस्था, अध्यात्म और तीर्थस्थलों की धरती है. तीर्थयात्राओं ने हमें, बेहतर समाज और बेहतर राष्ट्र के रूप में गढ़ा है. हम देवघर को ही देखें तो यहां शिव और शक्ति भी है. ज्योतिर्लिंग और शक्तिपीठ यहां दोनों मौजूद हैं.'

  • PM Modi Deoghar Visit: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज हम उस कार्य संस्कृति को लाए हैं, उस राजनीतिक संस्कृति को लाए हैं, उस गवर्नेंस के मॉडल को लाए हैं कि जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं.'

  • PM Modi Deoghar Visit: पीएम ने कहा, 'मुझे हवाई अड्डे की आधारशिला रखने के लिए देवघर आने का अवसर मिला और आज मैंने इसका उद्घाटन किया. इससे पहले, परियोजनाओं की घोषणा की जाती थी, 2-3 सरकारों के बाद आधारशिला रखी जाती थी, 2-3 और सरकारों की बाद में ईंटें रखी गई थीं और कई सरकारों के बाद परियोजनाओं ने पूरी होती थी.

  • बाबा और ईश्वर का आशीर्वाद है

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'एक तरफ बाबा का आशीर्वाद और दूसरी तरफ ईश्वर रूपी जनता जनार्दन का आशीर्वाद कितनी बड़ी शक्ति देते हैं, ये आप भी जानते हैं और मैं भी.'

  • पूरे देश ने देखी देवघर की दिवाली

    PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने अपने संबोधिक की शुरूआत में कहा, 'जोहार.. कि हाल चाल छै.' उन्होंने कहा कि कल देवघर की दिवाली पूरे देश ने देखी.

  • PM Modi Deoghar Visit: बीजेपी विधायक दल के नेता बाबू लाल मरांडी ने कहा कि राज्य में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनानी है. क्योंकि मौजूदा सरकार में भ्रष्टाचार जमकर हो रहा है.

  • PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने पूरे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक किया.

  • पीएम मोदी जनसभा को करेंगे संबोधित

    PM Modi Deoghar Visit: बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर भगवान शिव की पूजा करने के बाद पीएम मोदी देवघर कॉलेज के लिए रवाना हो गए. पीएम यहां पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. इसमें बीजेपी के तमाम बड़े नेता शामिल होंगे. 

  • मोदी बने पहले पीएम (PM Modi Deoghar)

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने  भगवान शिव का जलाभिषेक किया. वो यहां पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. इस दौरान पूरा मंदिर परिसर वैदिक मंत्रोच्चार से गूंज उठा.

  • बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर पहुंचे पीएम (Baba Baidyanath Temple)

    PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर पहुंच गए हैं. यहां पहुंचने पर उन्हें सीधा मंदिर के गर्भ गृह ले जाया जाएगा. जहां पर मोमेंटो देकर पीएम का स्वागत किया जाएगा.

  • PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने रोड शो के दौरान अपनी गाड़ी से निकले और उन्होंने पूरी गर्मजोशी के साथ लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. इस दौरान लोगों का उत्साह देखने लायक रहा. 'मोदी है तो मुमकिन' का नारा पूरे रोड शो में गूंजता रहा.

  • PM Modi Deoghar Visit: देवघर एयरपोर्ट से पीएम मोदी का काफिला बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के लिए रवाना हो गया है. मंदिर पहुंचने से पहले पीएम रोड शो कर रहे हैं. इस बीच, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मंत्री मिथिलेश ठाकुर बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पीएम मोदी के स्वागत के लिए पहुंच गए हैं.

  • फूलों से किया गया स्वागत पीएम मोदी का स्वागत

    PM Modi Deoghar Visit: देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के लिए रवाना हो गए. मंदिर पहुंचने से पहले पीएम ने 13.5 किलोमीटर का रोड शो किया. रोड शो में भारी भीड़ रही. इस दौरान छात्राओं ने फूलों से प्रधानमंत्री का स्वागत किया.

  • अध्यात्मिक स्थलों के विकास पर सरकार का ध्यान: मोदी

    PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने कहा, 'कनेक्टिविटी के साथ-साथ की आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं पर केंद्र सरकार बल दे रही है. बाबा बैद्यनाथ में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है.'

  • देवघर एयरपोर्ट ( Deoghar International Airport) का किया निरीक्षण

    PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और अधिकारियों से तमाम जानकारी ली. इसके बाद पीएम मोदी बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के लिए रवाना हो जाएंगे.

  • आज कई वर्षों पुराना सपना पूरा हुआ-पीएम मोदी

    PM Modi Deoghar Visit: झारखंड के देवघर में पीएम मोदी ने कहा, 'देवघर एयरपोर्ट का सपना हमने बहुत पहले से देखा था, अब पूरा हो रहा है. इन परियोजनाओं से लोगों का जीवन आसान होगा. 16,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं से राज्य की कनेक्टिविटी, पर्यटन और व्यापार की संभावनाओं में सुधार होगा.'

  • औद्योगिकी विकास को मिलेगी गति

    PM Modi Deoghar Visit: पीएम मोदी ने कहा कि जब राज्यों का विकास होगा तभी देश का विकास होगा. हमारी सरकार पिछले आठ वर्षों से इसी सोच के साथ कार्य कर रही है. आज जिन 13 हाईवे का उद्घाटन हो रही है उससे न सिर्फ बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के साथ बल्कि अन्य राज्यों के साथ कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इससे झारखंड के औद्योगिकी विकास को गति मिलेगी.

     

  • विकास पर दिखाई गई शॉर्ट फिल्म (PM Modi in Deoghar)

    PM Modi in Deoghar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले विकास पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म दिखाई गई. इस दौरान पीएम ने  16 हजार 800 करोड़ से अधिक की विभिन्न योजनाओं की सौगात दी.

  • PM Modi Deoghar Visit Live: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देवघर में कहा, इस एयरपोर्ट का सपना 2010 में देखा गया था, उसे पीएम मोदी ने पूरा किया है. यह हमारे लिए गर्व की बात है.'

  • PM Modi Deoghar Visit Live: सीएम हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में कहा, 'आज सिर्फ देवघर ही नहीं पूरे राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन है. जो सपने देखते हैं वो जब साकार होता है और हम हकीकत में अनुभव करते हैं तो उसकी खुशी कुछ और होती है.'

  • PM Modi Deoghar Visit Live: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि रांची का दूसरा प्रवेश द्वारा देवघर बनेगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में देवघर को दिल्ली, पटना और रांची से जोड़ा जाएगा. 

  • PM Modi News: बीजेपी नेता और झारखंड के गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे ने पीएम नरेंद्र मोदी को महामानव बताया.उन्होंने कहा कि आपने जो विकास कार्यों को लंबी लकीर खींची है, वो न कोई कर पाया है और न कर पाएगा.

  • PM Modi News: पीएम मोदी के साथ मंच पर  झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रिय मंत्री अर्जुन मुंडा , राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सांसद निशिकांत दुबे, हफीजुल हसन, मंत्री बादल पत्रलेख मंच पर मौजूद हैं. इसके अलावा पूर्व सीएम रघुवर दासर भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे.

  • PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर पहुंच गए. इस दौरान झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और सीएम हेमंत सोरेन ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. 

  • PM Modi News:झारखंड एयरपोर्ट पर आज वहां मौजूद अधिकारियों ने केक काट कर खुशी जाहिर की. 

  • PM Modi News: पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देवघर पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब सपना पूरा होता है तो खुशी होती है.

  • PM Modi News: पीएम मोदी के आज देवघर दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. पीएम आज देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Deoghar International Airport) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मंत्री के दौरे से पहले आज केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया देवघर एयरपोर्ट पहुंचे. इस दौरान उन्होंने लिखा, 'नई सौगातों की बौछार का इंतजार करते देवघर की हवा में आज एक अलग महक है! बाबा बैद्यनाथ की पावन धरती को शत शत नमन.'

  • PM Modi News: PM नरेंद्र मोदी देवघर हवाई अड्डे से सीधे बाबा बैद्यनाथ मंदिर जाएंगे. एयरपोर्ट से मंदिर करीब 10 किलोमीटर दूर है. इस दौरान रास्ते को भव्य तरह से सजाया गया है. लोग सड़क किनारे खड़े होकर पीएम का स्वागत करने के लिए तैयार हैं. पीएम मोदी करीब 20 मिनट तक मंदिर में पूजा-पाठ करेंगे.

     

  • PM Modi in Patna: PM मोदी शाम 5 बजकर 20 मिनट पर पटना एयरपोर्ट आ जाएंगे. पटना एयरपोर्ट पर CM नीतीश सहित कई नेता उनके स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे. जिसके बाद वो शाम 5 बजकर 55 मिनट पर विधानसभा में जाएंगे. फिर वो शाम 6 बजे शताब्दी स्मृति स्तंभ का अनावरण करेंगे. 

    इसके अलावा शाम 6.05 बजे PM मोदी शताब्दी उद्यान का नामकरण करेंगे. इस उद्यान में 100 औषधीय पौधे लगाए गए हैं. फिर शाम 6 बजकर 9 मिनट पर पीएम विधानसभा संग्रहालय और अतिथिशाला का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे. इसके बाद शाम 6 बजकर 10 मिनट पर PM मोदी लोगों को संबोधित करेंगे. फिर वो 7 बजकर 05 मिनट पर हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान कर जाएंगे. 

  • PM Modi News: PM मोदी ने झारखंड और बिहार दौरे को लेकर ट्वीट किए हैं. पीएम ने ट्वीट में लिखा, ‘पवित्र श्रावण मास के शुभारंभ से ठीक पहले पावन नगरी देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा. 12 जुलाई को यहां एयरपोर्ट के उद्घाटन का भी सुअवसर मिलेगा. इससे श्रद्धालुओं के लिए बाबाधाम की यात्रा और आसान होगी, साथ ही झारखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.'

     

    झारखंड के बाद PM मोदी पटना जाएंगे, जहां वो बिहार विधानसभा के शताब्दी समापन समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान पटना एयरपोर्ट पर CM नीतीश सहित कई नेता उनके स्वागत के लिए रहेंगे. वो 5 बजकर 55 मिनट पर पीएम विधानसभा में प्रवेश कर जाएंगे.

    PM मोदी बिहार विधानसभा के शताब्दी समापन समारोह में शामिल होने के लिए आज पटना जाएंगे. PM मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो बिहार विधान सभा के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उनके आगमन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. PM मोदी आज शाम 5 बजकर 20 मिनट पर पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link