पटनाः Rath Yatra 2022: कोरोना काल के बाद पुरी में अब एक बार फिर से धूमधाम से रथयात्रा का आयोजन होने जा रहा है. ओडिशा के पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में सदियों से रथयात्रा निकाले जाने की परंपरा जारी है. यह यात्रा भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र का देवी गुंडीचा के मंदिर तक भ्रमण का वार्षिक कार्यक्रम है. इस रथयात्रा को देखने देश-विदेश से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. इसके साथ ही रथ खींचना अपने आप में सौभाग्य माना जाता है. कहते हैं इस रथ की रस्सी को छूने से कर्मों के बंधन कट जाते हैं.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रथ पर सवार होंगे भगवान जगन्नाथ 
वहीं आज भगवान जगन्नाथ रथ पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देते है. भगवान का रथ इस बार पटना इस्कॉन मंदिर से भी निकलेगा. पटना स्थित इस्कॉन मंदिर के उद्घाटन के बाद आज पहली बार वहां से भगवान जगन्नाथ का रथ निकलेगा, जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे. 


रथ दोपहर दो बजे भ्रमण के लिए निकलेगा
भगवान जगन्नाथ का रथ दोपहर दो बजे भ्रमण के लिए निकलेगा और विभिन्न मार्गो से होते हुए शाम पांच बजे एक बार पटना इस्कॉन मंदिर पहुंचेगा. वहीं पटना इस्कॉन मंदिर के प्रवक्कता नंद गोपाल दास ने यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि कोलकाता और उड़ीसा से आए कलाकारों ने भगवान के रथ को तैयार किया है. जैसा कि सभी जानते ही है कि पिछले दो सालों से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा नहीं निकाली जा रही थी. लेकिन, इस साल भव्य तैयारी की गई है.  


रथ शाम 5 बजे एक बार फिर इस्कॉन मंदिर पहुंचेगा 
इस साल भगवान जगन्नाथ के रथ को हाइड्रोलिक सिस्टम से 51 टन फूलों से सुसज्जित किया गया है. उस पर भगवान जगन्नाथ विराजमन होकर शहर का भ्रमण करेंगे. वहीं बता दें कि आज यह रथ यात्रा 2 बजे शुरू होने के बाद तारामंडल होते हुए डाकबंगला चौराहा जाएगी. उसके बाद रथ फ्रेजर रोड होते हुए गांधी मैदान पहुंचेगा. गांधी मैदान के दक्षिणी भाग से होते हुए एग्जिबिशन रोड, डाकबंगला चौराहा होते हुए महावीर मंदिर पहुंचेगा. आखिरी में महावीर मंदिर दर्शन के बाद रथ एक बार फिर से डाकबंगला होते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचेगा.          


यह भी पढ़े- Rath yatra 2022: जय जगन्नाथ जिसका नाम... यहां से भेजें अपने प्रियजनों को रथ यात्रा की शुभकामनाएं