Patna: बिहार-झारखंड में मेडिकल की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका है. राजस्थान में जल्द ही एमबीबीएस (MBBS) की 300 सीटें बढ़ाई जा सकती है. चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया (Vaibhav Galaria) ने इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा कि श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़ और धौलपुर में तीन नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों (Government Medical Colleges) का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चिकित्सा शिक्षा सचिव गालरिया ने आगे कहा कि प्रयास हो रहे हैं कि इन तीनों राजकीय मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से एमबीबीएस (MBBS) सिलेबस को शुरू किया जाए. इसको लेकर के शुक्रवार को चिकित्सा शिक्षा भवन में एक वर्चुअल बैठक आयोजित हुई, जिसमे इस बारे में विस्तार से चर्चा हुई.


गौरतलब है कि चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ (Rajkumar Gaur) भी शामिल हए थे. मीटिंग के बाद विधायक राजकुमार गौड़ ने बताया कि नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से आम लोगों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं में इजाफा होगा. गौड़ ने आगे बताया कि अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज के निर्माण में फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी और अगर जरूरत हुई तो विधायक कोष (MLA Fund) से भी अधिकाधिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.


ये भी पढ़ें: Bihar Panchayat Elections 2021: EC ने मंत्री-विधायकों के जिलों के दौरे पर लगाई रोक, उल्लंघन करने पर होगी ये बड़ी कार्रवाई


 


इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवांगी स्वर्णकार (Shivangi Swarnakar) ने बताया है कि नए मेडिकल कॉलेज को शुरू करने से पहले राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (National Medical Commission) की टीम द्वारा निरीक्षण किया जाता है. चिकित्सा शिक्षा विभाग (Medical Education Department) के लगातार प्रयास कर रहा है कि आयोग की टीम द्वारा अगले वर्ष अप्रैल तक निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया जाए, जिससे मई के महीने से नया सत्र शुरू हो सके.