Patna: 100 साल के हो चुके बिहार विधानसभा भवन ने कई सरकारों को बनते बिगड़ते देखा है. सियासत की पीढ़ियां बदलती देखी हैं. इतना ही नहीं नेताओं को राजनीति करते और बदलते का भी सदन साक्षी रहा है.  आज एक बार फिर विधानसभा में इतिहास गढ़ने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार दौरे पर हैं. अपने दौरे के दौरान पीएम पटना जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकापर्ण


मोदी यहां बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे. बिहार विधानसभा के लिए यह बड़ा मौका है. क्योंकि आजादी के बाद  से अभी तक देश के किसी प्रधानमंत्री ने इस परिसर में कदम नहीं रखा हैं. बिहार विधानसभा भवन के 100 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री आज शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकार्पण भी करेंगे. 


बिहार सदन की खासियत दर्शाता है स्तंभ


40 फीट ऊंचे बिहार शताब्दी स्मृति स्तंभ के ऊपरी हिस्से में बिहार के प्रतीक चिन्ह को दर्शाया गया है. स्तंभ पर बोधिवृक्ष बना है जिसमें 243 पत्तियां लगीं . जो विधानसभा का प्रतीक हैं, बोधिवृक्ष में 9 शखाएं हैं, जो राज्य के नौ प्रमंडलों को दर्शाती हैं. वहीं इसपर स्वास्तिक का चिन्ह भी बना हुआ है. ये स्तंभ लगभग तीन करोड़ की लागत से बना है..


राष्ट्रपति ने रखी थी आधारशिला


गौरतलब है कि पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पटना आए थे.  21 अक्टूबर 2021 को महामहिम ने ही इस शताब्दी स्तंभ की आधार शिला रखी थी. उस वक्त राष्ट्रपति ने यहां बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया था. 


संग्रहालय और गेस्ट हाउस का भी शिलान्यास


इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा के संग्रहालय और गेस्ट हाउस का भी शिलान्यास करेंगे. 18 महीने में संग्रहालय और गेस्ट हाउस को बनाकर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. 48.76 करोड़ की लागत से विधानसभा संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा तो वहीं 12.10 करोड़ से विधानसभा की अतिथिशाला बनाने में खर्च होंगे.