पटनाः Rajya sabha Chunav: चुनाव आयोग ने राज्यसभा सीटों पर चुनावों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे. इन सीटों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) बेहद अहम है, क्योंकि यूपी की 11 सीटें खाली हो रही हैं, जिन पर भी राज्यसभा चुनाव होना है. इसके अलावा बिहार (Bihar) की  5 सीटों पर भी मतदान होंगे. नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1 जून तय की गई है. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 जून को पड़ेंगे वोट
जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग ने राज्यसभा की सीटों पर चुनावों के लिए इसका एलान कर दिया है. आगामी 24 मई को इसका नोटिफिकेशन तो 31 मई तक नामांकन की तिथि तय की गयी है. 3 जून तक नामवापसी की जाएगी. वहीं 10 जून को इन सीटों पर मतदान होंगे. एक सीट पर मतदान 30 मई को होगा जबकि बाकी 4 सीटों पर 10 जून को वोट डाले जाएंगे.


बिहार में 5 सीटों पर चुनाव
इस चुनाव में बिहार की भी 5 सीटों का फैसला होना है. जदयू नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, लालू-राबड़ी की पुत्री मीसा भारती, भाजपा के दो बड़े नेता गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे इस साल सात जुलाई को रिटायर हो जायेंगे. निर्वाचन आयोग ने इससे पहसे पहले राज्यसभा सांसद किंग महेंद्र की रिक्त सीट पर उपचुनाव कराने का ऐलान कर प्रोग्राम शेड्यूल जारी किया था. इसके बाद अब सभी सीटों के कार्यक्रम सामने आ गये हैं.


इनका कार्यकाल हो रहा है समाप्त
बिहार से राज्यसभा की 16 सीटें हैं. इनमें से चार सदस्यों का कार्यकाल सात जुलाई को समाप्त हो रहा है. जदयू से एकमात्र केंद्रीय कैबिनेट में शामिल आरसीपी सिंह भी जुलाई में राज्यसभा से रिटायर होने वाले हैं. राजद की एक उम्मीदवार व लालू-राबड़ी की बेटी मीसा भारती का कार्यकाल भी जुलाई में पूरा हो रहा है.गुरुवार को इन सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया गया.


इन प्रदेशों की इन सीटों पर होना है चुनाव
इन सीटों में आंध्र प्रदेश  की 4 सीटें, तेलंगाना की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ की 2 सीटों, मध्य प्रदेश की 3 सीटों, तमिलनाडु की 6 सीटों, कर्नाटक की 4, ओडिशा की 3, महाराष्ट्र की 6, पंजाब की 2, राजस्थान की 4, उत्तराखंड की 1, बिहार की 5, झारखंड की 2, हरियाणा की 2 सीटों पर मतदान होगा. चुनावों के नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा. वहीं 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी.


यह भी पढ़े- अब संस्कृत, भोजपुरी और मैथिली समेत 24 अन्य भाषाओं को भी किया जा सकेगा Google Translate, सपोर्ट उपलब्ध