Patna: बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल को जोड़ने वाला राम-जानकी पथ के पहले फेज का काम जल्द ही होने हो जाएगा.  इस दौरान हार के सीवान से मशरख तक कुल 50 किमी लंबाई की फोर लेन सड़क बनेगी. इस पर कुल 1027 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. इसका निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) करा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 के पहले चरण का निर्माण कार्य अब शुरू होने वाला है. राम-जानकी मार्ग के पहले फेज के रूप में बिहार के सीवान से मशरख तक कुल 50 किमी लंबाई की फोर लेन सड़क बनेगी. इस पर कुल 1027 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने निविदा निर्गत कर दी है. 


इसको लेकर  बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि राम-जानकी मार्ग के इस सड़क के हिस्से में कुल 4 बाईपास का निर्माण होगा. इसमें सीवान बाईपास (4.63 किमी), तरवारा बाईपास (7.38 किमी), बसंतपुर बाईपास (14.66 किमी) और मशरख बाईपास (2.29 किमी) है. इस रास्ते में 1 पुल, 14 छोटे पुल, 15 अंडरपास, 1 आरओबी और दो ग्रेड सेपरेटर का निर्माण भी किया जाएगा. 


बता दें कि बिहार से जाने वाली राम-जानकी मार्ग के पहले दो लेन की सड़क की स्वीकृत पहले ही दे दी गई थी. हालांकि बिहार सरकार ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से इसे 240 किमी लंबी रोड को 4 लेन में बनाने का अनुरोध किया था. जिसे मंत्रालय ने मान लिया था.  इस कड़ी में पहले फ्रेज में सीवान से मशरख पथांश को 4 लेन में विकसित की जाएगी.