Patna: बिहार की राजधानी पटना से इस समय बड़ी खब सामने आ रही है. यहां बाढ़ स्थित NTPC की एक यूनिट में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से बिजली का उत्‍पादन ठप हो गया है. जिस वजह से राज्य में बिजली का उत्‍पादन प्रभावित हो रहा है. इसका असर बिजली आपूर्ति पर पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खराबी को सही करने के लिए विशेषज्ञ लगातार लगे हुए ताकि बिजली के उत्पादन को ठीक किया जा सके. गौरतलब है कि बाढ़ एनटीपीसी से बिहार में भी बिजली की सप्‍लाई की जाती है. राज्य में इस समय गर्मी की वजह से बिजली की मांग भी बढ़ी हुई है.


गौरतलब है कि बाढ़ NTPC की यूनिट नंबर-1 के बॉयलर ट्यूब में लीकेज हो गया. जिस वजह से इस यूनिट से बिजली का उत्‍पादन रुक गया है. बता दें कि यहां से  1980 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होता है. बॉयलर में खराबी आने से बिजली का उत्‍पादन फिलहाल 1320 मेगावाट ही पा रहा है. इस खराबी को सही करने के लिए फिलहाल टेक्निकल टीम को तैनात कर दिया गया है, जो इसे सही करने में लगी हुई है. एनटीपीसी के गड़बड़ी वाले बॉयलर को ठीक करने में करीब 24 से 36 घंटे लग सकती हैं. 


लगातार कर रहा है रिकॉर्ड बिजली का उत्पादन 


गौरतलब है कि मार्च 2021 में बाढ़ एनटीपीसी ने रिकॉर्ड बिजली का उत्‍पादन किया था. इसके अलावा बाढ़ एनटीपीस से 19 मार्च 2021 को रिकॉर्ड 100.16% पीएलएफ़ के साथ 31.73 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया था. 18 मार्च को भी 31.53 मिलियन यूनिट उत्पादन के साथ परियोजना ने रिकॉर्ड बनाया था.  


 



'