लखीसरायः बिहार के बड़हिया शहर का नाम आते ही मन मे मिठाई वह भी रसगुल्ला की तस्वीर उभर पड़ती है. दरअसल, बिहार का ये छोटा सा कस्बा पड़ोसी राज्यों मे भी रसगुल्ला के लिए मशहूर है. यहां के रसगुल्ले की मांग व्यापक रही है. खासकर लग्न या फिर बड़े-बड़े आयोजनो मे लोग यहां से आर्डर पर रसगुल्ला ले जाते है. यहां के कारीगरों द्वारा बनाया गया गुलाब जामुन, स्पंज, क्रीमचॉप, रसमलाय, एटमबम, राजभोग की डिमांड काफी ज्यादा है. बड़हिया मे छोटे-बड़े मिलाकर मिठाई की लगभग सौ दुकाने है. जहां रसगुल्ला बनाया जाता है. इससे करीब एक हजार मजदूरों की रोजी-रोटी चलती है. आलम यह है कि बड़हिया का प्रसिद्ध रसगुल्ला अब कुटीर उद्योग का रूप ले लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दशकों से मशहूर बड़हिया के रसगुल्ले
स्थानीय अमित कुमार बताते है कि रसगुल्ला के लिए बड़हिया दशकों से मशहूर है. यहां रोजाना 20 से 25 विंकल रसगुल्ला का ब्रिक्री होती है. इन दिनो लग्न मे ब्रिक्री का आंकड़ा काफी बढ़ गया है. वहीं छपरा से आए ग्राहक बताते है कि जब भी बड़हिया से गुजरते है तो बड़हिया का रसगुल्ला खाते है और साथ मे अपने परिवारों के लिए लेकर भी जाते है. यहां का रसगुल्ला जितना मशहूर स्वाद के लिए है. वहीं इसकी कीमत भी अन्य शहरो की अपेक्षा कम है.


शीतला मिष्ठान भंडार के मालिक अमित कुमार बताते है कि अभी लग्न का समय है जिसमें बड़हिया के रसगुल्ला का डिमांड अन्य जिलो के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों से भी खुब आ रही है और खूब आर्डर मिल रहा है. खासकर काला जामुन, स्पंज, क्रीम चॉप सभी मिठाइयों का डिमांड बढ़ गई है. 


यह भी पढ़े- Banka Crime: बांका पुलिस ने अपराध की योजना बना रहे तीन हथियारबंद अपराधियों को किया गिरफ्तार