Muzaffarpur: बिहार के मुजफ्फरपुर में बनाए गए तिरंगे झंडे को जम्मू कश्मीर की वादियों में 400 जगहों पर लहराया जाएगा. तिरंगे झंडे को बनाने के लिए मुजफ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग को ऑर्डर भी दिया गया था, जो बनकर तैयार हो चुके है. जल्द ही इन तिरंगे झंडों को जम्मू कश्मीर भेजा जाएगा. इन तिरंगे झंडों को 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस पर पूरे जम्मू, श्रीनगर, अनंतनाग, पुलवामा, सांबा, पहलगाम सहित कश्मीर की तमाम वादियों में लहराए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

400 तिरंगे झंडे जम्मू कश्मीर भेजे जाएंगे
दरअसल मुजफ्फरपुर का बना हुआ तिरंगा झंडा जल्द ही जम्मू कश्मीर की वादियों में लहराता हुआ नजर आएगा. जिसके लिए खादी ग्रामोद्योग संघ को 400 तिरंगे झंडों का ऑर्डर दिया गया था. जो बनकर तैयार हो चुके हैं. जल्द ही इन 400 तिरंगे झंडों को जम्मू कश्मीर के लिए भेजा जाएगा. यह मुजफ्फरपुर के खादी ग्रामोद्योग के कारीगरों के द्वारा तैयार किए गए हैं. यह 400 तिरंगे झंडे जल्द ही जम्मू कश्मीर की 400 जगहों पर लहराते हुए दिखाई देंगे. 


15 अगस्त को 400 जगहों पर लहराएंगे झंडे
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कश्मीर की घाटी में मुजफ्फरपुर के बने तिरंगे झंडों को लहराया जाएगा. वहीं, मुजफ्फरपुर के जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर का खादी संघ उद्योग से पुराना रिश्ता रहा है. इससे पहले भी सूती कपड़ों के ऑर्डर आते रहते थे. हालांकि यह पहली बार है जब तिरंगे झंडों का ऑर्डर आया, जो बनकर तैयार हो चुके हैं. इन सभी तिरंगे झंडों को जल्द ही जम्मू कश्मीर भेजा जाएगा. 


वीरेंद्र कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर सर्द होने के कारण वहां पर वुलेन कपड़ों का कारोबार ज्यादा चलता है. वहीं मुजफ्फरपुर में सूती कपड़ों का उपयोग होता है. इसलिए यहां की खादी ग्रामोद्योग को तिरंगे झंडे बनाने का ऑर्डर दिया गया था. उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर के अलावा हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में भी इस साल तिरंगा भेजने की तैयारी है. 


100 कारीगरों ने मिलकर किए तैयार
इन तिरंगे झंडों को जल्द ही भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि यहां पर दो आकार के तिरंगे झंडे बनाए जा रहे हैं.  एक खादी कपड़े से तैयार किया जा रहा है जो एक दो फीट चौड़ा और तीन फीट लंबा है. वहीं दूसरी ओर तीन फीट चौड़ा और साढ़े चार फीट लंबे तिरंगे का निर्माण किया जा रहा है. इन झंडों को तैयार करने में 100 कारीगर सिलाई और चक्र की छपाई में जुटे हुए हैं.


जम्मू कश्मीर के लिए बनाए गए 400 तिरंगे 9 से 10 जुलाई तक भेजे जाएंगे. जो कि स्वतंत्रता दिवस को जम्मू कश्मीर, श्रीनगर अनंतनाग, पुलवामा, सांबा, पहलगाम सहित तमाम वादियों में लहराया जाएगा.


ये भी पढ़िये: Banka: जिला पदाधिकारी ने लिया कांवरिया रास्ते का जायजा, 2 साल बाद 14 जुलाई को शुरू होगा श्रावणी मेला