बगहाः बगहा में अभिशाप बनी मसान नदी के कटाव की विनाशलीला से बचाव की मांग को लेकर ग्रामीणों ने विशाल धरना प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता जयेश सिंह के नेतृत्व में एकजुट सैकड़ों ग्रामीणों ने गाइड बांध निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े किये. वहीं बरसात और बाढ़ पूर्व युद्धस्तर पर बचाव कार्य पूरा करने को लेकर हुंकार भरी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि पहाड़ी मसान नदी रामनगर और बगहा विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों पंचायतों में हर साल बाढ़ और कटाव से तबाही मचाती है. लिहाजा इस बार बगहा विधानसभा क्षेत्र के सलहा बरियरवा और झारमहूई व बहुअरवा के ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग पर आरोप लगाया है कि गाइड बांध निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है. वहीं नदी की बदलती धारा की अनदेखी कर सेरहवा समेत झारमहूई की ओर इसका रुख कर दिया गया है. जिससे आने वाले दिनों में बाढ़ और कटाव का नया खतरा है.


ये भी पढ़ें- मुश्किल में लालू यादव के साले साधु यादव, MPMLA कोर्ट ने सुनाई तीन साल की सजा


आपको बता दें कि फिलहाल मसान नदी आंशिक रूप से कटाव कर रही है. इसी के मद्देनजर कांग्रेस नेता जय सिंह बाढ़ कटाव पीड़ितों के लिए आवाज बुलंद कर रहे हैं. तो वहीं बगहा SDM दीपक मिश्रा ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण कर बचाव कार्य तेज करने समेत आपदा की घड़ी में मुश्किलों से निपटने के लिए बोरियों का स्टॉक करवाया है. ताकि संकट की घड़ी में हालात को काबू में किया जा सके.


इधर कुछ लोग तो बाढ़ और कटाव से पूर्व पलायन कर चुके हैं तो कइयों की फसल लगे सैकड़ों बीघा जमीन विगत वर्षों में मसान नदी के गर्भ में समा चुका है. ऐसे कटाव पीड़ितों को मुआवजा और सरकारी मदद देने की मांग जोर पकड़ने लगी है.