पटनाः Monsoon in Bihar:भीषण गर्मी से प्रदेश को सताने वाला मौसम अब विदा होने को है. जल्दी ही ठंडी-ठंडी फुहारों वाला मौसम आने ही वाला है. बिहार में 15 जून से मॉनसून का असर दिखना शुरू हो जाएगा और 17 जून से झमाझम बारिश भी शुरू हो जाएगी. हालांकि मॉनसून के आने और गर्मी के इस जाने के बीच 2 से 3 दिन और हैं, जिसमें ये तपन अभी लोगों को और परेशान करेगी. 17 जून के बाद ही पूरी तरह से गर्मी से राहत मिल जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बंगाल की खाड़ी से आ रहे मॉनसून की गति कम
रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार में मॉनसून आने की तारीख में देरी है. अभी तक की पहली मानसूनी बारिश को 13 जून को होती आई है, लेकिन आसमान को देखते हुए इसके आसार कम ही लग रहे हैं. बिहार में समय से पहले मानसून की दस्तक के आसार बेहद कम हो गए हैं. अभी जो स्थितियां है वो इशारा कर रही हैं कि मानसून की दस्तक 14 जून के बाद ही होगी. पिछले 24 घंटों में मध्य अरब सागर, कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्सों (मुंबई सहित), मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में इसका प्रसार हुआ है. बिहार में बंगाल की खाड़ी से मानसून शाखा का प्रवेश होता है. लेकिन इसकी स्पीड कम है. 


कई जिलों में लू का अलर्ट
दो-तीन दिनों में अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मानसून के प्रसार के लिए बिहार के कुछ भाग में परिस्थितियां तैयार हो सकती हैं. वर्ष मौसमविदों का कहना है कि दो-तीन साल पर मौसम का यह चक्र बिहार में दिखता है कि पछुआ राज्य के कुछ भाग में विशेष प्रभावी होता है. इस बार भी यही हुआ है. सूबे के उत्तर भाग में मौसम विभाग ने दस जिलों में अगले 48 घंटे में आंशिक से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है. जबकि दक्षिण बिहार के तीन जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में लू का अलर्ट है वे हैं भभुआ, औरंगाबाद और रोहतास. जबकि उत्तर बिहार के मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, अररिया, किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया में गरज तड़क के साथ बारिश की चेतावनी है. 


15 जून को बारिश के आसार
दक्षिण बिहार में अब 15 जून को बारिश के आसार जताए गए हैं. पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार की ओर आंशिक बारिश हुई है जबकि शनिवार को बक्सर और औरंगाबाद में लू ने बहुत परेशान किया. सूबे के छह जिलों में पारा 40 डिग्री के पार रहा. राज्य भर में सबसे गर्म बक्सर रहा है. 


यह भी पढ़िएः IND Vs SA: दूसरे टी20 से पहले टीम इंडिया के सामने खड़ा हुआ मुसीबतों का पहाड़! जीत के लिए करने होंगे ये सुधार