रांची/झारखंड : झारखंड में खंडित जनादेश का तिलिस्म तोड़ते हुए भाजपा-आजसू गठबंधन ने मंगलवार को 81 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। इस बीच, झारखंड में मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार के तौर पर बीजेपी के तीन नाम सामने आए हैं। ये तीन नाम हैं-सरयू राय, सीपी सिंह और रघुवर दास।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी के सूत्रों के अनुसार, बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में बुधवार को मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा होगी। बोर्ड के सदस्‍य आज बैठक करेंगे और मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार का चयन करेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम के नाम पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।


इससे पहले, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने झारखंड में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। प्रधान ने मंगलवार को एक न्‍यूज एजेंसी से कहा था कि पाटी की संसदीय बोर्ड और विधायक बुधवार को यह तय करेंगे कि झारखंड में सरकार का नेतृत्‍व कौन नेता करेंगे।


गौर हो कि राज्य की कुल 81 सीटों में से भाजपा ने 37 सीटें जीतीं, जबकि आजसू पांच स्थानों पर विजयी रहा। जेएमएम को 19 स्थानों पर जीत हासिल हुई, जबकि जेवीएमपी ने आठ सीटें जीतीं। कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई। राज्य को अस्तित्व में आए अभी 14 बरस हुए हैं और इस दौरान यहां नौ सरकारें बनीं। इसके अलावा तीन बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया। इस तमाम घटनाक्रम से आजिज राज्य की जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के नारे पर भरोसा करके भाजपा को निर्णायक बहुमत दे दिया। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 18 सीटें जीती थीं और जेएमएम को भी 18 सीटें मिली थीं। इस बार भाजपा ने अपनी सीटों की संख्या में दुगुने से ज्यादा का इजाफा किया।