Ashwini Choubey: देश में आम चुनाव खत्म होने के साथ ही ऐसा लग रहा है कि केंद्र सरकार कई अहम फैसलों के लिए तैयार है. इसके तहत खबर है कि देश के कई राज्यों के राज्यपालों का तबादला करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा, केंद्र सरकार तेलंगाना राज्य के लिए पूर्ण राज्यपाल नियुक्त करने की प्रक्रिया में है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के हवाले से आई खबर के अनुसार, पूर्व नागरिक व्यवस्था, पर्यावरण और खाद्य निगम राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Choubey) को तेलंगाना का नया राज्यपाल नियुक्त किये जाने की संभावना है. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी और भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में जाने जाने वाले अश्विनी कुमार चौबे पिछली सरकार में मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री थे. जनवरी 1953 में बिहार राज्य में जन्मे अश्विनी कुमार चौबे आज भी राज्य की राजनीति में एक अनुभवी वरिष्ठ नेता हैं. 


हालांकि, अश्विनी कुमार ने अयोध्या राम मंदिर की निर्माण प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसकी योजना तेलंगाना में सत्ता में आने के उद्देश्य से बनाई गई थी.तेलंगाना में सत्ता में आने के लिए बीजेपी ने पूरी कोशिश की है. हालांकि, राज्य में कांग्रेस और बीआरएस के बाद बीजेपी तीसरे स्थान पर रही. लेकिन संसदीय चुनाव में बीजेपी को अपेक्षित नतीजे मिले. पहले चार सांसद थे, अब आठ सांसद हैं.


यह भी पढ़ें:Nawada: नवादा में JDU नेता रणविजय पासवान पर जानलेवा हमला, भाई को भी लगी गोली


इस बीच अश्विनी कुमार चौबे का नाम मौजूदा राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन की जगह लेगा. विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि उन्हें राज्यपाल बनाकर भेजने का फैसला किया गया है. दूसरी ओर, संयुक्त राज्य आंध्र प्रदेश के आखिरी मुख्यमंत्री रहे नल्लारी किरण कुमार रेड्डी के नाम पर भी तेलंगाना के राज्यपाल पद के लिए विचार किया जा रहा है. हालाँकि, यह ज्ञात है कि उन्हें कर्नाटक के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावना है.