BJP Candidates Second List: लोकसभा चुनाव को लेकर कभी भी आधिकारिक घोषणा हो सकती है. इसको देखते हुए सभी दलों की ओर से अपने उम्मीदवारों को उतारने का क्रम शुरू हो चुका है. सत्ताधारी बीजेपी अपने 195 उम्मीदवारों का ऐलान पहले ही कर चुकी है और कहा जा रहा है कि पार्टी आज (मंगलवार, 12 जनवरी) अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर सकती है. सोमवार (11 मार्च) की शाम को दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में बिहार की 17 सहित महाराष्ट्र ,तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, हिमाचल की करीब 100 सीटों पर चर्चा हुई है. माना जा रहा है कि पार्टी आज अपनी दूसरी लिस्ट में 100 सीटों अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में बिहार और महाराष्ट्र की सीटों को शामिल किया जाएगा या नहीं, इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों ही राज्यों में बीजेपी का कई दलों के साथ गठबंधन है. बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू सहित 5 दल बीजेपी के साथ हैं तो महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी के साथ दोस्ती है. दोनों राज्यों में एनडीए के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर मंथन चल रहा है, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है. बिहार में एनडीए के अंदर सीटों का बंटवारा अभी तय नहीं हुआ और बीजेपी ने अभी तक प्रदेश की किसी सीट पर अपने प्रत्यशी भी घोषित नहीं किए हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अपनी सीट पहले ही चुन ली है. अश्विनी चौबे ने बक्सर लोकसभा सीट पर अपनी दावेदारी पेश कर दी है. 


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: अमित शाह कब और कहां फंस गए थे लिफ्ट के अंदर, लालू यादव ने अब कसा तंज


सोमवार को बक्सर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने फिर से इसी सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों पर कहा कि बक्सर से चुनाव लड़ने को लेकर कोई असमंजस नहीं है. राम जी और केदारनाथ की कृपा रही तो मैं बक्सर का सेवक हूं और सेवक रहूंगा. इसकी चिंता कोई ना करे. केंद्रीय मंत्री के इस बयान से पार्टी की मुसीबत बढ़ सकती है. चौबे की देखादेखी पार्टी के अन्य सांसद भी अपनी सीटों पर दावेदारी पेश कर सकते हैं. जिससे गठबंधन के साथियों को मनाना मुश्किल हो सकता है.


ये भी पढ़ें- CAA Notification: CAA पर चिराग पासवान ने क्लियर कर दिया अपना स्टैंड, BJP के लिए भी बड़ा संदेश


वहीं कहा जा रहा है कि जल्द ही बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा भी हो सकता है. चर्चा है कि चिराग पासवान को मनाने के लिए बीजेपी एक आखिरी प्रयास करने वाली है. बीजेपी ने अब सीट शेयरिंग का जो फॉर्मूला तैयार किया है, उससे चिराग का सम्मान बरकरार रह सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लोजपा के दोनों धड़ों को 7 सीटे देने का प्लान है. इसमें अगर पशुपति पारस हाजीपुर सीट छोड़ते हैं तो उनको 4 सीटें और चिराग को 3 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अगर पशुपति हाजीपुर नहीं छोड़ेंगे तो चिराग को 4 सीटें मिल सकती हैं. अगर इस प्लान को किसी ने मानने से इनकार किया तो उसे एनडीए से बाहर करने का भी प्लान है.