पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha election) में सीट समीकरण को लेकर किसी भी दल ने स्पष्ट रूझान नहीं बताए हैं. कम से कम अब तक तो नहीं. फिर चाहे वह एनडीए हो या आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन. अब सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि महागठबंधन के अन्य घटक दलों के चले जाने के बाद आरजेडी ने कांग्रेस को सीट मसौदे का एक प्रोपोजल भेजा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक आरजेडी ने कांग्रेस को विधानसभा चुनाव के लिए 60 सीटें और एक वाल्मीकिनगर की सीट देने का प्लान तैयार किया है और कांग्रेस आलाकमान को इत्तेलाह भी कर दिया है. 


ऐसे में अब गेंद कांग्रेस के पाले में है कि वह इस मसौदे के साथ आगे बढ़ती है या मांडवाली कर कुछ और सीटें बढ़ाने का फैसला करती है. कांग्रेस ने आज सीटों को लेकर जिलाध्यक्षों से बातचीत की. कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी ने जिलाध्यक्षों के साथ विचार-विमर्श कर सभी सीटों पर तैयारियों का जायजा लिया है.


इस फीडबैक के साथ पार्टी अब आगे उम्मीदवारों के नाम का चयन करेगी. फिर उसका ऐलान भी जल्द किया जाएगा. बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कम से कम 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बनाया था. सदानंद सिंह ने पार्टी को 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की सलाह दी थी. 


हालांकि, आरजेडी की तरफ से ऑफर की गई 60 विधानसभा सीटें और 1 वाल्मीकिनगर की लोकसभा सीट पर कांग्रेस क्या फैसला लेती है, यह देखना दिलचस्प होगा.