Bhagalpur News: टीचर्स डे पर बिहार के भागलपुर में छात्रवृत्ति का नया घोटाला सामने आया है. दरअसल, भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत रंगरा प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय नगरह पासवान टोला के प्रिंसिपल पर ग्रामीणों ने बड़े गंभीर आरोप लगाए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि प्रिंसिपल की ओर से दर्जनों बच्चों के नाम पर पोशाक और छात्रवृत्ति के पैसे की फर्जी निकासी की जा रही है. लोगों का कहना है कि जिसकी शादी नहीं हुई है, उसके बच्चे के नाम पर भी सरकार से रुपया लिया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


प्रिंसीपल कंचन कुमारी रसोइया से मध्याह्न भोजन का चावल व अन्य सामग्री दुकानों में सेल करवा देती हैं. कुछ बच्चों का नाम स्कूल में लिखा भी नहीं है, लेकिन उनके नाम पर भी पोशाक राशि, छात्रवृत्ति राशि उठाई जा रही है. ग्रामीण दीपक ने बताया कि उसकी शादी नहीं हुई है, लेकिन उसकी पत्नी का नाम और बच्चे का नाम लिखकर पैसा उठाया जा रहा है. मुखिया प्रतिनिधि ने बताया कि बहुत सारे बच्चे जिसका नाम नहीं है उसको लाभ मिल रहा है. दस में से आठ ऐसे बच्चे है जो विद्यालय में पढ़ते ही नहीं हैं.


ये भी पढ़ें- बेगूसराय में सीमेंट व्यापारी के घर पर लूट, बदमाशों ने नौकर को बंधक बनाकर लूटे 10 लाख के जेवर


बता दें कि विद्यालय में 350 बच्चे नामंकित हैं. वहीं इस मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने स्कूल पहुंचकर जांच की. उन्होंने बताया कि फर्जी छात्रवृत्ति और पोशाक राशि की निकासी की सूचना मिली थी. हमने जांच की तो उसमें कुछ ऐसे बच्चे हैं जिनका नाम नहीं है या विद्यालय नहीं आते हैं. उनको लाभ मिल रहा है. हमने इस सम्बंध में प्रिंसिपल से बात की तो उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि जांच करके उच्च अधिकारी को रिपोर्ट दे दी जाएगी.


रिपोर्ट- अश्विनी कुमार