Motihari Police: बिहार में एक बार फिर से जहरीली शराब पीने से बड़ी संख्या लोगों की मौत हुई है. इस बार मोतिहारी में जहरीली शराब ने कई बच्चों को यतीम, कई महिलाओं को विधवा, तो कई बुजुर्गों से उनके बुढ़ापे की लाठी छीन ली. जानकारी के मुताबिक, मोतिहारी में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या अब 34 से ज्यादा हो गई है. इस घटना के बाद से शराबबंदी कानून की असफलता एक बार फिर से जगजाहिर हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मोतिहारी शराब त्रासदी को लेकर तमाम पुलिस अधिकारियों पर गाज गिरी. जिसके बाद प्रशासन की ओर से ताबड़तोड़ कार्रवाई देखी जा रही है. इसी कड़ी में पुलिस ने मोतिहारी से तकरीबन 500 लीटर जहरीली शराब बरामद की है. इस मामले में पुलिस ने 40 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इस दौरान देशी शराब बनाने के उपकरण भी जब्त किए हैं.


एसपी कांतेश मिश्र ने क्या कहा?


एसपी कांतेश मिश्र ने बताया कि अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस ने कार्रवाई की और तकरीबन 500 लीटर जहरीली शराब को जब्त किया है. उन्होंने बताया कि कल्याणपुर से 20 लीटर, संग्रामपुर से 46 लीटर, मधुबन से 40 लीटर, पीपरा से 20 लीटर, तुरकौलिया से 50 लीटर स्पिरिट बरामद की गई है. वहीं केसरिया से 40 लीटर, बंजरिया से 31 लीटर और चिरैया से 60 लीटर देशी शराब बरामद हुई है. पुलिस ने इस दौरान शराब तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. 


सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान


प्रदेश में शराब के बैन होने के बावजूद उसकी बिक्री और उसके सेवन पर लगाम नहीं लग पा रही है. इस घटना के बाद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दबाव बढ़ गया है. इसके बाद सीएम ने जहरीली शराब पीने से मरने वालों के परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि 2016 के बाद से जहरीली शराब पीकर मरने वालों के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा दिया जाएगा. इससे पहले तक नीतीश कुमार मुआवजा देने से साफ इनकार कर देते थे. 


ये भी पढ़ें- Patna ED Raids: पटना में अग्रणी होम्स के कई जगहों पर ED की छापेमारी, जानिए क्या है पूरा मामला


शराब ने सारणवासियों को अधिक रुलाया 


शराब की कड़वाहट एवं इसके जानलेवा प्रभाव ने बिहार के अन्य जिलों की तुलना में सारणवासियों को अधिक रुलाया है. जब-तब जहरीली शराब का कहर सारणवासियों पर बरसता रहा है. इससे पहले दिसंबर 2022 में सारण जिले में जहरीली शराब पीने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. मोतिहारी में शराबकांड होने के बाद एसपी ने एटीएफ के दो अधिकारियों व चार चौकीदारों को निलंबित कर दिया है.