Bagaha:इंडो-नेपाल सीमा पर बहुप्रतीक्षित कस्टम कार्यालय का उद्घाटन नए साल में होगा. इसका उद्घाटन देश के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी करेंगे. इस बात की जानकारी बिहार बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीशचंद्र दुबे ने देते हुए बताया कि 9 जनवरी को वाल्मीकीनगर कस्टम का उद्घाटन किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी करेंगे उद्घाटन 


इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकीनगर में कस्टम कार्यालय के उद्घाटन का इंतजार अब खत्म हो गया है. आगामी वर्ष 9 जनवरी 2023 को वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी इस कार्यालय का उद्घाटन करेंगे. माना जा रहा है कि कस्टम कार्यालय यानी भंसार के शुरू होने के बाद भारत नेपाल के बीच व्यापारिक रिश्ते प्रगाढ़ होंगे. साथ हीं सीमाई इलाकों के लोगों को रोजगार मिलेगा और स्थानीय लोगों का व्यवसाय भी बेहतर ढंग से फलने फूलने लगेगा.


राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे ने बताया कि वर्ष 2015 से की जा रही उनकी मेहनत अब रंग ला रही है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में लोकसभा सदन में उन्होंने कस्टम कार्यालय स्थापित करने और उसके शुभारंभ करने की मांग उठाई थी  और तत्कालीन वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार से कई मर्तबा आग्रह किया था जिसके बाद वर्ष 2018 में कस्टम कार्यालय स्थापित करने की अनुमति मिली. उसके बाद से लगातार प्रयासरत रहने के बाद अब उद्घाटन का रास्ता साफ हुआ है.


बता दें की इंडो नेपाल सीमा स्थित वाल्मीकिनगर गंडक बराज के समीप कस्टम कार्यालय के लिए दो एकड़ जमीन अधिग्रहित किया गया था और काफी तेज गति से काम भी चल रहा था. राज्यसभा सांसद ने बताया कि उद्घाटन की तिथि निर्धारित हो गई है. ऐसे में अधिकारी बचे हुए कार्यों को निपटाने में तेजी लाएंगे और तभी जाकर बहुप्रतीक्षित कस्टम कार्यालय का उद्घाटन किया जाएगा, जिससे दोनो देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में औऱ अधिक मजबूती आएगी और स्थानीय लोगों के लिए व्यवसाय के साथ साथ रोजगार का भी सृजन होगा. इस घोषणा से स्थानीय लोगों में काफी खुशी है.